October 26, 2024

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में 7 नक्सली ढेर 3 घायल

0

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में शुक्रवार को सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में 7 नक्सली मारे गए हैं। जानकारी के मुताबिक इस मुठभेड़ में 3 नक्सली घायल भी हुए हैं। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक जो नक्सली मारे गए हैं उनमें पांच महिलाएं भी शामिल हैं। वहीं पुलिस को घटनास्थल से एक एसएसआर, एक रिवॉल्वर, एक एसबीबीएल, 6 रॉकेट लॉन्चर और एक किट बैग बरामद हुआ है। हालांकि इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि मरने वाले नक्सलियों की संख्या भी बढ़ सकती है।
वहीं राज्य के नारायणपुर जिले में 60 नक्सलियों ने बृहस्पतिवार को आत्मसमर्पण कर दिया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने दावा किया कि यह अबूझमाड़ इलाके के नक्सलियों के लिए एक बड़ा झटका है।
जिला पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ला ने कहा कि 20 महिलाओं और 13 नाबालिगों सहित सभी नक्सलियों ने नारायणपुर पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण किया। यह आत्मसमर्पण बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के अधिकारियों के सामने हुआ। उनमें से सात ने अपने स्वदेशी निर्मित हथियारों को भी सौंप दिया।शुक्ला ने कहा कि उनमें से तीन 22 वर्षीय सुखराज कवाची, 18 वर्षीय सन्नू राम पोटई और 25 वर्षीय जैसु वड्डा ‘जन-मिलिशिया’ के कमांडर थे। इन तीनों के साथ 40 वर्षीय नरसिंह कवाची ने भी आत्मसमर्पण कया। वह एक नक्सली संगठन ‘दंडकारण्य किसान मजदूर संगठन’ का प्रमुख था। उसके ऊपर एक लाख रुपये का इनाम भी था। अन्य नक्सली ‘जन-मिलिशिया’ और ‘जनताना सरकार’ जैसे संगठनों से थे।अपना बयान देते हुए सभी नक्सलियों ने कहा कि वे नक्सल विचारधारा और हिंसा से निराश हो चुके हैं। शुक्ला ने कहा कि इस आत्मसमर्पण से क्षेत्र में नक्सलियों का पूरा नेटवर्क लगभग खत्म हो गया है। वहीं उन्हें राज्य सरकार की ‘नक्सलियों के आत्मसमर्पण के लिए पुनर्वास योजना’ का लाभ भी मिलेगा।

साभारः अमर उजाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed