October 26, 2024

प्रधानमंत्री की सात योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को देने के निर्देश

0

मुख्य सचिव ने की ग्राम स्वराज अभियान के प्रगति की समीक्षा
रायपुर,मुख्य सचिव श्री अजय सिंह की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में ग्राम-स्वराज अभियान के दौरान राज्य के 14 जिलांे के चयनित 346 गांवों में केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी सात योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की गयी। श्री अजय सिंह ने वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से चौदह जिलों के कलेक्टर से बात की और योजनाओं की उपलब्धियों की जानकारी ली। उन्होंने जिला कलेक्टरो को निर्देशित किया है कि योजनाओं के लिए पात्र शत-प्रतिशत हितग्राहियों को संबंधित सातों योजनाओं का लाभ अभियान समाप्ति पांच मई के पूर्व दिलाना सुनिश्चित किया जाए।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रव्यापी ग्राम स्वराज अभियान की शुरूआत 14 अप्रैल (अम्बेडकर जयंती) के दिन से की गयी है। इसका समापन पांच मई 2018 को आजीविका एवं कौशल विकास मेले से होगा। राज्य में अभियान का संचालन दो चरणों में किया जा रहा है। प्रथम चरण में राज्य के दस हजार 276 ग्राम पंचायतों में विभिन्न दिवसों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 14 अप्रैल अम्बेडकर जयंती सामाजिक न्याय दिवस, 18 अप्रैल स्वच्छ भारत पर्व, 20 अप्रैल उज्ज्वला पंचायत, 24 अप्रैल पंचायत राज दिवस, 28 अप्रैल ग्राम शक्ति अभियान, 30 अप्रैल आयुष्मान भारत अभियान, 02 मई को किसान कल्याण कार्यशाला और 05 मई को आजीविका एवं कौशल विकास मेला का आयोजन शामिल है। दूसरे चरण में राज्य के 14 जिलों के चयनित 346 गांवों में प्रधानमंत्री की सात योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को दिया जाना है। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को एल.पी.जी. गैस कनेक्शन का वितरण, सौभाग्य-प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को घरेलू विद्युत कनेक्शन, उजाला योजना के तहत एल.ई.डी. बल्ब का वितरण, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और मिशन इन्द्रधनुष के तहत दो वर्ष के तक बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाना है।
बैठक में वित्त विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमिताभ जैन, सचिव मुख्यमंत्री श्री सुबोध सिंह, प्रमुख सचिव खाद्य श्रीमती ऋचा शर्मा, विशेष सचिव ऊर्जा श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी, संचालक स्वास्थ्य सुश्री रानू साहू, संचालक पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री तारण प्रकाश सिन्हा सहित नोडल बैंक के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed