February 26, 2017

अमृतधारा महोत्सव में लोक कलाकारों ने दी मनमोहक और शानदार प्रस्तुति


जोगी एक्सप्रेस
बैकुण्ठपुर जिले के पवित्र हसदो नदी के तट पर ग्राम अमृतधारा में दो दिवसीय अमृतधारा महोत्सव के प्रथम दिन सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। सांस्कृतिक संध्या में जिले और राज्य के ख्याति प्राप्त लोक कलाकारों द्वारा मनमोहक और शानदार प्रस्तुति दी गई। अमृतधारा महोत्सव के प्रथम दिन सांस्कृतिक संध्या में लोकरंग अर्जुन्दा के कलाकरों ने भाव एवं नृत्य के साथ सुर और ताल तथा घुंघरू की झनकार से समा बांधे रखा।
इसी तरह करमा लोक नृत्य (लटमा) के कलाकारों, अब्दुल गफ्फार की बासुरी वादन, नहल परवीन का नृत्य, पोडी डीह कला जत्था मया के सिंगार, निर्मल एजुकेषन एंड वेलफेयर सोसायटी मनेन्द्रगढ द्वारा वंदेमातरम, षासकीय कन्या महाविद्यालय बैकुण्ठपुर की बालिकाओं द्वारा राजस्थानी नृत्य, रामानुज प्रतापसिंहदेव स्नातकोत्तर महाविद्यालय बैकुण्ठपुर द्वारा लोक नृत्य, सूर्य प्रताप एवं साथियों द्वारा षैला नृत्य, गीतांजलि एवं ग्रुप, ग्राम जमगहना के श्री सुंदरलाल द्वारा देवी गीत की प्रस्तुति दी गई, जिसे दर्षकों द्वारा मुक्त कंठ से सराहा गया। दर्षकों ने कहा कि अमृतधारा पर्यटन स्थल में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन निष्चित ही प्रसंषनीय है। ऐसे कार्यक्रम के लिए जिला प्रषासन बधाई के पात्र है। उन्होने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन से लोगों का मनोरंजन तो हुआ ही है साथ ही रोचक जानकारियां भी प्राप्त हुई।

अमृतधारा महोत्सव में विभिन्न प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

जिले के पवित्र हसदो नदी के तट पर ग्राम अमृतधारा में दो दिवसीय अमृतधारा महोत्सव में शारीरिक और मानसिक विकास के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें चित्रकला, म्युजिकल चेयर, कबड्डी, बालीवाल तथा पाक कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ शासन में संसदीय सचिव और भरतपुर-सोनहत क्षेत्र की विधायक चंपा देवी पावले ने प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। चित्रकला प्रतियोगिता में माध्यमिक शाला नागपुर की कुमारी प्रिया ने प्रथम, कुमारी अंजलि ने द्वितीय और माध्यमिक शाला सरभोका की कुमारी सबिता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी तरह म्युजिकल चेयर प्रतियोगिता महिला वर्ग में ग्राम कठोतिया की कुमिया ने प्रथम, चिरमिरी की ममता यादव ने द्वितीय, मनेन्द्रगढ की रचना पांडे तृतीय तथा पुरूश वर्ग में मनेन्द्रगढ के बिरेन्द्र ने प्रथम, बैकुण्ठपुर के हामिद सिद्दिकी ने द्वितीय और मनेन्द्रगढ के शिवपाल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कबड्डी प्रतियोगिता में खडगवां की ए-टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त कर विजेता कप हासिल किया। वालीवाल प्रतियोगिता में मनेन्द्रगढ ने विजेता और बैकुण्ठपुर ने उपविजेता का खिताब जीता। उन्हें शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया।
अमृतधारा महोत्सव में महिलाओं के लिए पाक कला प्रतियोगिता का आयेाजन किया गया। पाक कला प्रतियोगिता के तहत पुआ रोटी प्रतियोगिता में मनेन्द्रगढ के चैनपुर की सुचित्रा दास ने प्रथम, बैकुण्ठपुर के सलका की कुसुम कली सिंह ने द्वितीय और खडगवां की श्याम बाई ने तृतीय, चिला रोटी प्रतियोगिता में बैकुण्ठपुर के चरचा की सुलेखा मिश्रा ने प्रथम, बैकुण्ठपुर के मानपुर की मुन्नी बाई ने द्वितीय और मुक्तियारपारा की बसंती सिंह ने तृतीय, केला रोटी प्रतियोगिता में बैकुण्ठपुर की उर्मिला सिंह ने प्रथम और मनेन्द्रगढ के जोबापारा की नंदकुमारी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसी तरह रसौडा प्रतियोगिता में 8 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। जिसमें चिरमिरी की लीला आईच ने पहला, कुडेली बांधपारा की पुश्पा राजवाडे ने दूसरा और बाजारपारा चिरमिरी की रेखा चक्रवर्ती ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। पीठा रोटी प्रतियागिता में छोटाबाजार चिरमिरी की रीना ने भाग लिया और प्रथम स्थान हासिल किया। संसदीय सचिव चम्पा देवी पावले ने इन सभी प्रतिभागियों को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी और उनका उत्साहवर्धन किया।

प्रदेश प्रतिनिधि जोगी एक्सप्रेस वेब न्यूज़ ए, एन, अशरफ़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *