आदिवासी परियोजनाओे में कराए निर्माण कार्याें का सत्यापन कराए- कमिष्नर

0

मो.शब्बीर ब्यूरो चीफ शहडोल


कमिष्नर ने की आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा

शहडोल 16 जुलाई 2020- कमिष्नर शहडोल संभाग श्री नरेष पाल की उपस्थित में आज कमिष्नर कार्यालय के सभागार में आदिम जाति कल्याण विभागद्वारा संचािलत योजनाओं एवं कार्यक्रमों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में कमिष्नर कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई। बैठक मंे उपायुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्री जगदीष सरवटे, संयुक्त संचालक षिक्षा श्री सुखदेव सिंह मरावी, उपायुक्त राजस्व श्री दिलीप पाण्डेय सहित संभाग के षिक्षा विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में कमिष्नर ने आदिवासी परियोजनाअेा के अन्तर्गत शहडोल संभाग में विगत वर्षाें मे कराएॅ गए निर्माण कार्याें की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान कमिष्नर ने निर्देष दिए कि शहडोल संभाग की सभी एकीकृत आदिवासी परियोजनाओं के अन्तर्गत विगत वर्षाें मंे कराएॅ गए सभी निर्माण कार्याें का भौतिक सत्यापन कराएं तथा यह भी देखे की सभी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण कराएं गए है अथवा नही। कमिष्नर ने निर्देष दिए कि एकीकृत आदिवासी परियोजनाओं के अन्तर्गत कराएॅ जा रहे निर्माण कार्याें की सतत माॅनिटरिंग करे निर्माण कार्य के लिए नियुक्त अधिकारी परियोजनाओं में चल रहे निर्माण कार्याें को देखे। कमिष्नर ने निर्देष दिए कि एकीकृत आदिवासी परियोजनाओं के अन्तर्गत कराएॅ जा रहे निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण होना चाहिए।
बैठक में कमिष्नर शहडोल संभाग श्री नरेष पाल नेे निर्देष दिए कि कोरोना संकटकाल में छात्र-छात्राओं को आॅनलाईन षिक्षा दी जा रही है। कमिष्नर ने निर्देष दिए कि आॅनलाईन षिक्षण को और अधिक बेहतर और कारगर बनाया जाए तथा छात्र-छात्राओं को आॅनलाईन षिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जाए। बैठक में कमिष्नर ने विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं की वितरण कीसमीक्षा की। समीक्षा के दौरान कमिष्नर ने अधिकारियेां केा निर्देष दिए कि पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति प्रिय पोस्टमैट्रिक आवास सहायता योजना का बेहतर क्रियान्वयन सुनिष्चित किया जाए छात्र-छात्राओं को समय पर छात्रवृत्ति का वितरण सुनिष्चित किया जाए। बैठक में कमिष्नर ने बैगा महिला को पोषण आहार अनुदान राषि वितरण की भी जिलेवार समीक्षा की तथा निर्देष दिए किे इस योजना का लाभ सभी पात्र बैगा महिलाओ को दिलाना सुनिष्चित किया जाए। यह योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है इस योजना का लाभ बैगा परिवारों को मिलना चाहिए।
बैठक में उपायुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग ने बताया कि शहडोल संभाग के दूर दराज के स्कूलो में षिक्षकों की कमी है अतिथि षिक्षकों की सेवाएॅलेने के प्रयास किये जा रहे है किन्तुु अतिथि षिक्षकांे की भी कमी हो रही है समाचार पत्रो में अतिथि षिक्षकों के लिए समाचार जारी करने के बावजूद अतिथि षिक्षक मिल नही पा रहे है जिस पर कमिष्नर ने आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए है कि वे अतिथि षिक्षकों की सेवाए लेने हेतु सूचनाएॅ विभिन्न समाचार पत्रो सहित सोषल मीडिया में भी प्रकाषित करना सुनिष्चित करें। बैठक में कमिष्नर ने आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित हितग्राही मूलक योजनाआंे की प्रगति समीक्षा की तथा निर्देष दिए कि हितग्राही मूलक योजनाअेां का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिष्चित किया जाए। बैठक में कमिष्नर ने प्रधानमंत्री आर्दष योजना, मदद योजना, वनमित्र एप की भी समीक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed