विभागीय अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर निर्माण कार्याें को पूर्ण कराए, कमिशनर

0

मो.शब्बीर ब्यूरो चीफ शहडोल


निर्माण कार्यो की संभागीय समीक्षा बैठक सम्पन्न

शहडोल 22 जून 2020- कमिष्नर शहडोल संभाग श्री नरेष पाल ने आज कमिष्नर कार्यालय के सभागार में लोक निर्माण विभाग, पीआईयू, आरईएस, एमपीआरडीसी एवं पीएमजीएसवाई विभागों के संभागीय अधिकारियों एवं जिला अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देषित किया कि जिन विभागो के निर्माण कार्य हो रहे है उनके अधिकारी निर्माण विभागों के अधिकारियों से समन्वय बनाकर सतत सम्पर्क में रहेँ और निर्माण कार्याें को शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण कराने का कार्य करें। बैठक में अधीक्षण यंत्री लोक निर्माण विभाग आरईएस, महाप्रबंधक पीएमजीएसवाई, संभागीय उपायुक्त आदिवासी विकास, संभागीय परियोजना यंत्री पीआईयू, अधीक्षण यंत्री ग्रामीण विकास सहित संबंधित विभागों के कार्यपालन यंत्री एवं उपायुक्त राजस्व श्री दिलीप पाण्डेय उपस्थित थे।
बैठक में कमिष्नर ने लोक निर्माण विभाग के कार्याें की जिलेवार समीक्षा की। बताया गया कि विभाग में भवन मद में राषि न हेाने के कारण भवनों के मरम्मत कार्यांे में कठिनाई आ रही है। कमिष्नर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के जिन मार्गाें के बीच में वन भूमि है उस जिले के कलेक्टर एवं वन विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर निर्माण कार्याें का त्वरित निराकरण कराना सुनिष्चित कराएॅ। कमिष्नर ने कहा कि ऐसे ठेेकेदार जिन्होने कार्य प्रांरभ नही किया उनसे तत्काल कार्य प्रारंभ कराना भी सुनिष्चित करें। कमिष्नर ने अनूपपुर जिले के रूके हुए कार्याें के संबंध में सम्पूर्ण जानकारी एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देेष दिए। इस मौके पर खनिज प्रतिष्ठान मद से कराएॅ जा रहें कार्याें की भी समीक्षा की गई तथा निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का पूरा-पूरा ख्याल रखने के निर्देष भी विभागीय अधिकारियों को दिए गए।
बैठक में एमपीआरडीसी द्वारा कराएॅ जा रहेँ कार्यों को गुणवत्तापूर्ण तत्काल पूर्ण करने के निर्देष दिए गए तथा उमरिया जिले के ऐसे कार्य जो बफर जोन के अन्तर्गत है उन्हे पूर्ण कराने के लिए वन विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क कर कार्य पूर्ण करने के लिए कहा गया। कमिष्नर ने निर्माण कार्यो हेतु प्राप्त राषि निर्माण एजेन्सी एवं ठेकेदारों की स्थितियों की भी जानकारी ली। इसी तरह पीआईयू के कार्याें की समीक्षा करते हुए कमिष्नर ने कहा कि जो पुराने कार्य है उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कराएॅ जाए तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों से सम्पर्क कर आ रही कठिनाईयों का हल निकाल कर कार्य पूर्ण होने की जानकारी दें। उन्होने कहा कि इस कार्य में संबंधित उपयंत्रीयों को भी साथ में रखे तथा सभी विभागीय अधिकारी अपने अपने कार्याें की निगरानी बीच-बीच में करते रहे। कमिष्नर ने बैठक में शहडोल से उमरिया रोड़ की जानकारी ली।एमपीआरडीसी के अधिकारी ने बताया कि इस सड़क का कार्य जून 2021 तक पूर्ण हो जाने की संभावना है। इस सड़क में चार रेल्वे के क्राॅसिंग पड़ते है जो बनाए जाने है उनका कार्य भी प्रगति पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed