प्रवासी श्रमिको के सभी बच्चों को प्राथमिकता से स्कूलो में प्रवेष दिलाए- कमिष्नर

0

मो.शब्बीर ब्यूरो चीफ शहडोल


जर्जर शाला भवनों की मरम्मत समय पर कराएॅ- कमिष्नर
कमिष्नर ने की षिक्षा विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के कार्याे की समीक्षा।

शहडोल 19 जून 2020- कमिष्नर शहडोल संभाग श्री नरेष पाल ने प्रवासी श्रमिकों के सभी बच्चों को प्राथमिकता से स्कूलों में प्रवेष दिलाने के निर्देष दिए है। कमिष्नर ने कहा है कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रो में जो प्रवासी श्रमिक आए है ऐसे प्रवासी श्रमिकों की सूची लेकर उनसे सम्पर्क स्थापित कर उनके बच्चों को स्कूलों में प्रवेष दिलाने की कार्यवाही सुनिष्चित करें। कमिष्नर ने निर्देष दिए है कि शहडोल संभाग में ऐसी पाठषालाएॅ जो जर्जर स्थिति में है को चिन्हित कर जर्जर पाठषालाओं की मरम्मत का कार्य प्राथमिकता से कराना सुनिष्चित किया जाए।
कमिष्नर ने निर्देष दिए है कि जर्जर शाला भवनो की मरम्मत के लिए शासन को प्रस्ताव भेजे तथा स्वीकृत होने पर जर्जर शाला भवनों की मरम्मत प्राथमिकता के साथ कराएॅ। कमिष्नर शहडोल संभाग श्री नरेष पाल आज षिक्षा विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियो को निर्देषित कर रहे थे। बैठक में कमिष्नर ने शहडोल संभाग में आॅनलाईन षिक्षा की वस्तुस्थिति की सभी षिक्षा अधिकारियों से जानकारी ली। षिक्षा अधिकारियो ने बताया कि आॅनलाईन षिक्षण का प्रसारण भोपाल से किया जा रहा है। जिस पर कमिष्नर ने निर्देष दिए कि आॅनलाईन षिक्षण सुविधा का लाभ दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रो के छात्र-छात्राओं को दिलाया जाना सुनिष्चित किया जाए। कमिष्नर ने निर्देष दिए कि दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रो में जहाॅ एनरायड फोन नही है ऐसे ग्रामों को चिन्हित किया जाए और ऐसे ग्रामों केा छात्र-छात्राओ के लिए एनरायड फोन की व्यवस्था सुनिष्चित किया जाए। कमिष्नर ने निर्देषित करते हुए कहा है कि शहडोल संभाग के दूर-दराज क्षेत्र में रहने वाले छात्र-छात्राओ को भी आॅनलाईन षिक्षण सुविधा का लाभ मिलना चाहिए। बैठक में कमिष्नर ने ऐसे सरपंच एवं सचिव जो आॅनलाईन षिक्षण कार्य में अच्छा सहयोग कर रहे है उन्हें सम्मानित करने के निर्देेष भी अधिकारियेां को दिए। बैठक में कमिष्नर ने निःषुल्क साईकिल वितरण योजना की जिलेवार समीक्षा करते हुए कहा कि चालू षिक्षण सत्र शीघ्र प्रारंभ होगा, चालू षिक्षण सत्र के लिए निःषुल्क साईकिल वितरण योजना की कार्ययोजना तैयार कर शासन को प्रेषित करे।
बैठक में कमिष्नर ने निर्देष दिए कि हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूलों की नवीन भवनो के निर्माण केलिए भूमि की व्यवस्था हेतु कलेक्टरों से सतत चर्चा करे। भूमि आवंटन के लिए जिला षिक्षा अधिकारी रूचि ले तथा भूमि आवंटित होने पर हाई स्कूल एंव हायर सेकेण्ड्री स्कूलो के भवनो के निर्माण में तेजी से कार्य करें। कमिष्नर ने निर्देष दिए कि भूमि आवंटन के कारण नवीन हायर सेकेण्ड्री स्कूल एवं हाई स्कूलो के नवीन भवनों के निर्माण में गतिरोेध नही आना चाहिए। बैठक में संयुक्त संचालक षिक्षा श्री सुखदेव मरावी ने बताया कि शहडोल संभाग में निःषुल्क पाठय पुस्तक कार्यक्रम के तहत सभी विषयों की लगभग 80 प्रतिषत किताबें आ चुकी है जिनका वितरण सुनिष्चित किया जाएगा। बैठक में कमिष्नर ने वनाधिकार पत्रो के निरस्त दावोे के पंजीकरण कार्य की प्रगति की समीक्षा की।
बैठक में उपायुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्री जगदीश सरवटे, उपायुक्त राजस्व श्री दिलीप पाण्डेय, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्री आर.के. श्रौती, जिला षिक्षा अधिकारी शहडोल श्री रणमत सिंह कोरचे, जिला षिक्षा अधिकारी उमरिया श्री धुर्वें, डीपीसी शहडोल डाॅ0 मदन त्रिपाठी एवं संभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed