296 KM लंबे एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास PM मोदी आज करेंगे

0

 
नई दिल्ली 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चित्रकूट के भरतकूप में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे. 14849.09 करोड़ की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड क्षेत्र को सड़क मार्ग के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जोड़ेगा. इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे.

आपको बता दें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे चित्रकूट के भरतकूप के पास से शुरू होकर बांदा, हमीरपुर, महोबा और औरैया होते हुए इटावा के कुदरैल गांव के पास यमुना एक्सप्रेस-वे से मिल जाएगा. इससे बुंदेलखंड से देश की राजधानी दिल्ली तक आने-जाने में समय और संसाधनों की काफी बचत होगी. इसके साथ ही यह एक्सप्रेस-वे फरवरी, 2018 में सरकार द्वारा घोषित उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर की सहमति के बिंदुओं को आगे बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा.

प्रयागराज से हेलीकॉप्टर से भरतकूप जाएंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को एक बजे दोपहर प्रयागराज से सेना के हेलीकॉप्टर से यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन और सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ भरतकूप क्षेत्र के गोंडा गांव के हेलीपैड पर उतरेंगे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण स्थल पर पूजा-अर्चना कर शिलान्यास करेंगे. शिलान्यास के बाद पीएम मोदी कुछ लोगों से भेंट भी करेंगे.

प्रधानमंत्री दोपहर 1:40 बजे वहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके साथ ही इस दौरान पीएम मोदी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृतिपत्र और चेक भी सौंपेंगे. कार्यक्रम समाप्त होने के बाद वह राज्यपाल और मुख्यमंत्री के साथ दोपहर 2:30 बजे प्रयागराज के लिए उड़ान भरेंगे. प्रयागराज से पीएम मोदी विमान द्वारा दिल्ली के लिए रवाना होंगे. पीएम मोदी और मुख्यमंत्री के दौरे के मद्देनजर प्रयागराज को दुल्हन की तरह सजाया गया है.

करीब 15 हजार करोड़ आएगी लागत
जानकारी के मुताबिक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे 296 किलोमीटर लंबा होगा. इस एक्सप्रेस-वे की वजह से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, ओरैया और इटावा जिलों के लोगों को काफी फायदा होने वाला है. बुंदेलखंड को दिल्ली से जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस को बनाने की अनुमानित लागत 14849.09 करोड़ बताई जा रही है. 296.070 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे फिलहाल चार लेन का बनेगा. भविष्य में इसे 6 लेन तक विस्तारित किए जाने की भी योजना है.

प्रदूषण भी घटाएगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे
बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनने से एक ओर जहां दिल्ली की दूरी कम होगी और समय बचेगा वहीं दूसरी ओर इससे डीजल और पेट्रोल की खपत घटने से प्रदूषण भी घटेगा. आपको बता दें कि इसके लिए अब तक 95 फीसदी से अधिक भूमि का अधिग्रहण भी हो चुका है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के मद्देनजर वहां हो रही तैयारियों का जायजा लेने सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद चित्रकूट गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *