प्रदेश में आठ हजार कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया अगले महीने से

0

भोपाल
 मध्य प्रदेश में अब जल्द ही पुलिस की बंपर भर्ती होने वाली है. जी हां, प्रदेश में आठ हजार कांस्टेबल के खाली पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया अगले महीने से शुरू होने की संभावना है. आपको बता दें कि मध्‍य प्रदेश पुलिस  में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में भर्ती होने जा रही है. जबकि पुलिस भर्ती को लेकर गृह विभाग ने पूरा खाका तैयार कर लिया है. यही नहीं, कांग्रेस सरकार में यह पहली पुलिस भर्ती होगी.

मार्च में शुरू होगी प्रक्रिया
मार्च में भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की पूरी संभावना है. आपको बता दें कि पिछले कई महीनों से यह भर्ती प्रक्रिया टल रही थी, लेकिन अब पुलिस मुख्यालय ने इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली है. साथ ही खाली पड़े पुलिस के पदों की सभी जानकारियां भी विभाग को भेज दी हैं. इसी जानकारी के अनुसार गृह विभाग के अधिकारियों ने भर्ती प्रक्रिया की तैयारियां कर ली है. अब सीएम कमलनाथ की हरी झंडी मिलने के बाद संभवत: मार्च में यह भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

8 हजार कांस्टेबल की होगी भर्ती

गृह मंत्री बाला बच्चन ने बताया कि आठ हजार कांस्टेबल की भर्ती की जानी है. इस भर्ती को लेकर विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. जल्द ही प्रदेश में युवाओं के लिए भर्ती को ओपन किया जाएगा. पुलिस विभाग में इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में भर्ती नहीं हुई थी. शिवराज सरकार ने हर साल पांच हजार पुलिस जवानों की भर्ती करने का ऐलान किया था. यह भर्ती एक-दो साल तक ठीक चली, लेकिन पिछले साल चुनावी सीजन होने की वजह से पुलिस विभाग में भर्ती नहीं हो सकी. अब पिछले साल की भर्ती और इस साल की भर्ती को लेकर खाली पड़े पदों को भरा जाएगा. विभाग ने बजट को लेकर भी प्रस्ताव तैयार कर लिया है, क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में भर्ती होने के साथ भारी भरकम बजट की जरूरत भी पड़ेगी.

 
इस बात पर अटकी थी भर्ती प्रक्रियाकांग्रेस सरकार ने अपने वचन पत्र के तहत व्यापमं घोटाले की जांच दोबारा शुरू कराई है. इस जांच को एसटीएफ कर रही है. व्यापमं के जरिए हुई आरक्षक भर्ती परीक्षा में भी एफआईआर दर्ज की है. ऐसे में गृह विभाग में आठ हजार पदों पर होने वाली भर्ती को लेकर अफसरों के बीच अलग-अलग राय सामने आ रही है. अफसरों का एक धड़ा व्यापमं के जरिए ही भर्ती प्रक्रिया को पूरा कराने की बात अड़ा है, तो दूसरा धड़ा विभाग के द्वारा भर्ती कराने की बात कह रहा है. भर्ती प्रक्रिया पर एक राय बनाने के लिए कई बैठक भी हो चुकी है.

विभाग के जरिए हो सकती है भर्ती
सूत्रों ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया को लेकर विभागीय मंथन पूरा हो चुका है. सरकार की मंशा के अनुसार ही भर्ती प्रक्रिया होगी. सरकार व्यापमं से नहीं, बल्कि विभाग के जरिए भर्ती कराना चाहती है. हालांकि सभी स्तर पर बैठकें होने के बाद अब बताया जा रहा है कि मार्च में भर्ती ओपन हो जाएगी. कांग्रेस सरकार इस भर्ती को विभाग के द्वारा करा सकती है, लेकिन अभी अंतिम फैसला सीएम कमलनाथ को लेना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed