कच्‍चे आलू से 3 मिनट में बढ़ाता है चेहरे का ग्‍लो

0

सब्‍जियों का राजा कहा जाने वाला आलू सिर्फ खाने का जायका बढ़ाता है बल्‍कि चेहरे भी दमकाता है। जी हां, धूप के कारण स्‍किन डार्क हो गई हो या फिर उसकी रौनक चली गई हो, आलू को चेहरे पर लगाने से खोया निखार दुबारा वापस लाया जा सकता है। आप चाहें तो आलू की मदद से घर पर फेशियल भी कर सकती हैं।
यह त्‍वचा के लिये बहुत फायदेमंद होता है। आलू को कद्दूकस करें और फिर उसका जूस निकाल कर उससे फेशियल करें। अगर आप बिना पैसा खर्च किये घर पर पार्लर जैसा ही निखार पाना चाहती हैं तो यहां जानें आलू से फेशियल करने के स्‍टेप्‍स…

​स्‍टेप-1
फेशियल करने से पहले चेहरे की क्‍लीजिंग करनी चाहिये। इससे चेहरे के पोर्स में छुपी गंदगी, तेल और ब्‍लैकहेड्स निकल जाएंगें। इस स्‍टेप को करने के लिये सबसे पहले आलू को कद्दूकस कर के उसका रस निकालें और फिर गुलबजल मिला कर पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे चेहरे पर लगा कर 10 मिनट सूखने के लिये छोड़ दें। बाद में चेहरे को धो लें।

​स्‍टेप-2
क्‍लींजिंग के बाद चेहरे पर हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करें। स्‍क्रब के लिये 2 चम्‍मच शहद, 2 चम्‍मच आलू का रस और 3 चम्‍मच चावल का आटा लेकर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट से चेहरे की 15 मिनट तक स्‍क्रबिंग करें। बाद में पानी की मदद से आप चेहरे को साफ कर लें।

​स्‍टेप 3
चेहरे पर स्‍क्रबिंग करने के बाद चाहें तो स्‍टीम ले लें। इससे दाग धब्‍बे निकालने में मदद मिलती है। यदि आप स्‍टीम नहीं लेना चाहती तो यह स्‍टेप स्‍किप कर सकती हैं।

​स्‍टेप 4
इन तीन स्‍टेप के बाद अब चेहरे पर फेशियल करें। इसके लिये कच्‍चा आलू घिस कर उसमें चंदन पावडर और नींबू का रस मिक्‍स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। सूखने के बाद बचे मिश्रण से चेरहे का मसाज करें और फिर चेहरे को गीले कपड़े से पोछ लें। आलू में पोटेशियम, सल्फर और कई तरह के तत्व पाए जाते हैं। जो की हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।

​स्‍टेप 5
चेहरे पर फेस मास्क लगाने के बाद चेहरे की टोनिंग एन्ड मॉइस्चराइजिंग करें। टोनर बनाने के लिए कच्चे आलू के रस में दो चम्‍मच नीबू का रस मिक्‍स करें। इसे रूई से चेहरे पर लगाएं। इस टोनर को चेहरे पर कम से कम 30 मिनट के लिये रखें। इससे चेहरे का रंग और भी साफ हो जाएगा।

​स्‍टेप 6
टोनर लगाने के बाद आलू से ही मॉइस्‍चराइजर बनाएं जिसके लिये 1 चमच कच्चे आलू के रस में 1 चम्‍मच शहद मिक्स करें। इस मॉइस्‍चराइजर को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 30 मिनट के बाद चइसे साफ पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *