लड़कों को भी अपनी स्किन लगाना चाहिए नैचुरल फेस पैक

0

 

ऑफिस हो या कॉलेज हो, पार्टी हो या शादी हो, पुरुषों को भी अब हर जगह बन ठन कर जाने की आदत पड़ने लगी है। हर पुरुष चाहता है कि वह यंग दिखे और उसके चेहरे की चमक से लोग उनकी तरफ आकर्षित हों। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए कुछ लोग ब्लीच और फेशियल का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कभी-कभी यह नुकसान भी पहुंचा देता है।

हालांकि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप घरेलू फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न तो आपको कोई रिएक्शन होगा न ही किसी प्रकार की स्किन एलर्जी होगी। नीचे जाने ऐसे ही कुछ नैचुरल फेस पैक के बारे में…

एलोवरा फेस पैक का करें इस्तेमाल
एलोवेरा तो आपके घर में भी मिल जाएगा। इसके छिलके को साफ करके गूदे का पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे हल्के गुनगुने पानी से धुल लें। एलोवेरा में त्वचा में निखार लाने का प्राकृतिक गुण पाया जाता है। यही वजह है कि इसे कई फेशियल क्रीम और साबुन में भी इस्तेमाल किया जाता है। आप इसे फेस पैक को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करके इसका साफ असर देख सकते हैं।

​​मुल्तानी मिट्टी और शहद
मुल्तानी मिट्टी पुरुषों की सख्त त्वचा के लिए भी लाभकारी होती है। यह मिट्टी बाजार में आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगी। इसे पानी में दो मिनट तक भिगो कर रखने के बाद इसमें एक दो बूंद शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को आप चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि मुलतानी मिट्टी में एंटी एजिंग प्रभाव पाया जाता है, जो त्वचा को नुखारने के साथ-साथ बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी चेहरे से दूर करने में मदद करता है।

​नींबू रस का इस्तेमाल भी रहेगा सबसे कारगर
नींबू रस का इस्तेमाल भी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। एक नींबू लें और उसका रस निकाल लें। अच्छी तरह से रस निकालने के लिए आप लेमन स्क्विजर का भी प्रयोग कर सकते हैं। अब इस रस को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। रस के सूखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धुल लें। आपके चेहरे पर खूबसूरत निखार दिखने लगेगा। नींबू में मुहांसों को ठीक करने का गुण पाया जाता है, जिससे आपको मुहांसों की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

​बेसन और गुलाब जल का करें प्रयोग
बेसन एयर गुलाब जल के जरिए भी चेहरे पर निखार लाया जा सकता है। फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठंडे पानी से धुल लें। इससे आपके चेहरे पर तुरंत निखार आ जाएगा। बेसन एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है, जिसके कारण यह आपकी त्वचा को निखारने का काम कर सकता है।

​हल्दी और चावल का आटा
हल्दी और चावल का आटा इस्तेमाल करने से भी चेहरे से पिम्पल की समस्या खत्म होगी और निखार मिलेगा। हल्दी और चावल के आटे का फेस पैक बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्दी और चावल में एंटी-एजिंग का गुण पाया जाता है। जिससे यह चेहरे को लम्बे समय तक खिला-खिला रखेगा।

​दूध और केसर का करें प्रयोग
दूध और केसर के उपयोग के जरिए भी आप अपने चेहरे की रंगत को और भी जवां बना सकते हैं। दरअसल केसर और दूध में दोनों ही एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-एक्ने का गुण पाया जाता है। ये चेहरे से मुहांसों को दूर करते हैं और चेहरे को और भी खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। दूध में केसर के पाउडर को भिगोकर करीब आधे घंटे तक रखें। उसके बाद इसे इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 5 मिनट बाद इसे धुल लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *