बासी आटा नुकसानदेह है सेहत के लिये

0

बहुत से लोग सुबह ऑफिस जाने के चक्‍कर में रात को ही आटा गूथ कर रख लेते हैं। इससे आटा बासी हो जाता है, जिसकी रोटियां या पूड़ी-पराठे खाने में भले ही टेस्‍टी लगते हों लेकिन सेहत के लिहाज से बेहद हानिकारक होते हैं। बता दें कि गीले आटे में फर्मेंटेशन की प्रक्रिया नॉर्मल गूथे आटे के मुकाबले जल्दी शुरू हो जाती है। जिससे आटे में बैक्‍टीरिया पैदा होना शुरू हो जाता है। यदि आप अपना समय बचाने के लिये आटे को पहले से गूथ कर रख देती हैं तो अच्‍छा होगा कि सुबह थोड़ी जल्‍दी उठ कर ताजा आटा गूथ लें। यहां जानें बासी आटा सेहत के लिहाज से कितना घातक होता है…

​बासी आटे से बढ़ता है पेट का रोग
गेहूं एक मोटा अनाज है जिसकी राटियां पेट में जा कर धीरे धीरे हजम होनी शुरू होती हैं। ऐसे में जिन्‍हें कब्‍ज की समस्‍या है उनके लिये इसे हजम करना मुश्‍किल हो जाता है। बासी आटे की रोटियां खाने से पेट दर्द, कब्‍ज और पेट से जुड़ी समस्‍याएं पैदा हो सकती हैं।

क्‍या कहते हैं वैज्ञानिक
वैज्ञानिकों के अनुसार भी बासी आटे की रोटियां नहीं बाननी चाहिए। उनके अनुसार आटे को गूंथने के बाद इसका यूज जल्‍द से जल्‍द कर लेना चाहिये। क्योंकि इसमें एक घंटे के बाद ही ऐसे रासायनिक बदलाव होने शुरू हो जाते हैं। जो कि सेहत के लिहाज से खराब होता है। यदि इस आटे की रोटियां या पराठे कई दिनों तक लगातार खाया जाए तो इंसान का बीमार पड़ना स्वभाविक ही है।

कर सकता है इम्यून सिस्टम कमजोर
यदि आप नियमित बासी आटे का यूज करते हैं तो आपकी आपकी पाचन-क्रिया खराब होने के साथ साथ इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगेगा।

​क्‍या करें अगर बासी आटा खाना बन जाए मजबूरी
यदि आपने कई दिनों का आटा एक साथ गूथ लिया है, तो कोशिश करें इसे दिन के हिसाब से अलग अलग कर के बांट लें। उसके बाद जो आटा बाद में यूज करना हो उसे प्‍लास्‍टिक रैप में लपेट कर फ्रिजर में रख दें। इस आटे का इस्‍तेमाल लगभग 6 महीने तक किया जा सकता है।

बासी चावल भी है सेहत के लिये खराब
क्‍या आप जानते हैं कि बासी चावल को कमरे के टम्‍परेचर पर रख कर या फिर उसे दुबारा गरम कर के खाने से उसमें हानिकारक बैक्टीरिया कई गुना अधिक बढ़ जाते हैं। चावल तेजी से खराब होते हैं इसलिए ज्यादा देर के पके चावलों को खाने से कई तरह की बीमारियां जैसे डायरिया, उल्टी, पेट दर्द, फूड प्वायजनिंग आदि हो सकती हैं।

पके हुए आलू को दोबारा न करें गर्म
यदि आप पके हुए आलू को दुबारा गरम कर के खाने की सोंच रहे हैं, तो यह गलती बिल्‍कुल न करें। ऐसा करने से उसमें मौजूद पोषक तत्व पूरी तरह से नष्‍ट हो जाते हैं। आलू को गरम करने या फिर उन्‍हें रूम टम्‍परेचर पर रखने से उसमें बैक्‍टीरिया पैदा हो सकता है। गर्मी के दिनों में तो आपको बासी आलू का बिल्‍कुल भी सेवन नहीं करना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *