स्मार्टफोन में रखें एयरपोर्ट मेट्रो का पास, एक महीने तक चलेगा

0

 
नई दिल्ली

आप आज से अपने मोबाइल फोन पर QR कोड के जरिए मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का ट्रिप पास पा सकेंगे। इस एक पास से आप एक महीने तक यात्रा कर सकेंगे। अभी तक यह सिस्टम सिर्फ एक तरफ की यात्रा के लिए था।
अब ऐप पर स्टेशनों का चयन करते ही 10, 30 और 45 ट्रिप के तीन ऑप्शन मिलेंगे। इनकी कीमत 150 से 400 रुपये तक होगी। एयरपोर्ट लाइन के सभी 6 स्टेशनों के एंट्री-एग्जिट पर QR कोड रीड करने वाले दो-दो गेट लगे हैं। QR कोड दिखाने पर गेट खुल जाएंगे।

इस रूट पर रोजाना 60 हजार से ज्यादा लोग सफर करते हैं। इनमें से 65% लोग QR कोड वाले टिकट का इस्तेमाल करते हैं। इससे उन्हें टोकन से यात्रा करने के मुकाबले हर यात्रा पर किराये में 40% छूट मिलती है। डीएमआरसी ने साफ किया है कि यह छूट नई व्यवस्था में भी जारी रहेगी। अधिकारियों के मुताबिक, इस पास की वैधता खत्म होने तक अगर आपने ट्रिप पूरे नहीं किए, तो फिर पास जेनरेट करने पर बचे ट्रिप जुड़ेंगे नहीं। अगर वैलिडिटी खत्म होने से पहले ही आपने पास को कैंसल कराया तो रिफंड भी नहीं मिलेगा। कोई यात्री तय ट्रिप सीमा से ज्यादा यात्रा करता है या एंट्री-एग्जिट में से किसी एक स्टेशन की लोकेशन बाद में चेंज कर लेता है, तो इसके लिए मामूली पेनल्टी देनी होगी।

ऐसे निकालें ट्रिप पास
QR कोड जेनरेट करने के लिए मोबाइल में पेटीएम या Ridlr ऐप डाउनलोड करें।

ऐप के होम पेज पर आपको मेट्रो का सेक्शन नजर आएगा, उस पर टैप करना होगा।

फिर QR कोड का टिकट और स्टेशन का ऑप्शन आएगा, आप सिलेक्ट करें।

10, 30 और 45 ट्रिप के ऑप्शन मिलेंगे, पास की वैधता 15 दिन से एक महीने।

आप जिस ट्रिप का चयन करेंगे, पेमेंट के बाद QR कोड जेनरेट होगा।

यात्रा के बाद QR कोड गेट पर दिखाते ही गेट खुल जाएंगे। फोन पर नोटिफिकेशन आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *