हर दिन 1 चम्मच अलसी (flaxseeds) खाएं, हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का है बेस्ट तरीका

0

 
हाई ब्लड प्रेशर जिसे हाइपरटेंशन भी कहते हैं की समस्या आजकल काफी आम हो गई है। इस समस्‍या के होने पर धमनियों में खून का प्रेशर बढ़ जाता है। अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी फेल होने का खतरा भी रहता है। अगर आपका ब्‍लड प्रेशर लगातार 120/80 mmHg से ज्‍यादा रहता है, तो तुरंत डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए। हाई बीपी में डॉक्टरी इलाज तो जरूरी है ही साथ ही लाइफस्टाइल और खान-पान में भी बदलाव करने की जरूरत होती है।
​सुपरफूड है अलसी
 
जंक फूड, ऐल्कॉहॉल, स्मोकिंग जैसी चीजों से दूर रहकर आप हाई बीपी के रिस्क को कम कर सकते हैं। लेकिन एक ऐसा सुपरफूड भी है जिसके सेवन से आपका हाई ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रह सकता है और वह है- अलसी। अलसी जिसे फ्लैक्स सीड्स या तीसी भी कहते हैं का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है और यह सेहत के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद है। अलसी देखने में भले ही छोटी हो, लेकिन अपने औषधीय गुणों के कारण इसके फायदे इतने सारे हैं कि अलसी को कई बीमारियों में रामबाण तक माना जाता है।

​बीपी को कंट्रोल करने में मददगार अलसी
अलसी के साथ एक बेहद अहम बात ये है कि जब तक आप इसे चबाकर न खाएं, इसका पूरा फायदा आपको नहीं मिलेगा। यही वजह है कि ज्यादातर लोग इसे भिगोकर खाना पसंद करते हैं। आप चाहें तो इसे पीसकर इसका पाउडर बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। सिर्फ एक चम्मच अलसी आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रख कर आपके हार्ट को हेल्दी रख सकती है।

​6 महीने तक हर दिन करें अलसी का सेवन
साल 2016 में कनाडा में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आयी कि करीब 30 ग्राम अलसी को 6 महीने तक हर दिन खाने से डायस्टोलिक (diastolic) ब्लड प्रेशर 7mmhg और सिस्टॉलिक (systolic) ब्लड प्रेशर 10mmhg तक कम हो जाता है। हर दिन अलसी का 6 महीने तक सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर 2mmhg तक कम हो जाता है और इतना ब्लड प्रेशर कम होने से स्ट्रोक से मौत का खतरा 10 प्रतिशत और हार्ट डिजीज से मौत का खतरा 7 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *