स्किन के लिए हानिकारक है जरूरत से ज्यादा फेशियल

0

खूबसूरती और ग्लो बढ़ाने के लिए अक्सर महिलाएं फेशियल करवाती हैं। यह भी सच है कि फेशियल करवाते ही चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है बार-बार और जरूरत से ज्यादा फेशियल कराने से आपकी स्किन खराब भी हो सकती है। चेहरे पर फेशियल कराते समय कई तरह की केमिकल वाली क्रीम का प्रयोग किया जाता है। इन केमिकल्स का बहुत ज्यादा यूज करने से स्किन में खुजली हो सकती है और दाग-धब्बे भी आ सकते हैं। यहां जानें फेशियल के साइड इफेक्ट्स के बारे में…

स्किन ऐलर्जी भी हो सकती है
फेशियल के दौरान चेहरे पर तरह-तरह के प्रॉडक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं जिससे स्किन ऐलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ऐसे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें, जो फेस टोन के मुताबिक हों। अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी फेशियल कराती हैं तो आपकी त्वचा से नैचरल नमी चली जाएगी, इसलिए फेशियल भी उतना ही कराएं जितना आपके लिए जरूरी है।

चेहरे पर होते हैं दाग-धब्बे
फेशियल करवाने से कई बार त्वचा का निखार बढ़ने की बजाय कम हो जाता है। चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। दरअसल, ज्यादा फेशियल करवाने से स्किन की बाहरी लेयर को नुकसान पहुंचता है, जिस वजह से यह समस्या होती है।

हो सकती है सूजन
आप पहली बार फेशियल करवा रही हैं तो बहुत स्ट्रॉन्ग केमिकल वाली क्रीम का प्रयोग ना करें। इससे आपका चेहरा लाल हो सकता है और सूजन भी आ सकती है। कुछ लोग दाग और मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए फेशियल करवाती हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि फेशियल करवाने से वह ठीक हो जाए।

​मुहांसे आना
बहुत ज्यादा फेशियल करवाने से चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं, जिससे पिंपल्स हो सकते हैं। वैसे, भी ऑइली स्किन पर फेशियल के बाद मुहांसे होना आम बात है।

त्वचा पर रेड स्पॉट
फेशियल करने के दौरान चेहरे की स्क्रबिंग की जाती है और मसाज होता है। गलत मसाज से चेहरे को नुकसान पहुंचता है। इससे स्किन रेड हो जाती है और कई तरह के स्किन इंफेक्शन का भी खतरा रहता है।

स्किन ड्राई हो जाती है
बार-बार फेशियल करवाने से स्किन का नैचरल मॉइश्चराइजर कम होता जाता है जिससे स्किन ड्राई हो जाती है। अगर आप महीने में कई बार फेशियल करवाती हैं, तो जरूरी है कि फेशियल ऐसा करवाएं जिसमें नैचरल और ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स हों केमिकल्स नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *