कसे हुए मोजे पहन रहे हैं तो हो जाइए सावधान, हो सकती है कई बीमरियां

0

ऑफिस से लेकर सुबह जॉगिंग तक में मोजे का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कसे हुए मोजे को पहनना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है।

दरअसल कसे हुए मोजे से न केवल आपके पैरों की त्वचा पर निशान पड़ते हैं बल्कि यह आपके ब्लड प्रेशर को भी बहुत बुरी तरह प्रभावित करते हैं। नीचे जानें कसे हुए मोजे से आप कैसे बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन में पड़ता है रुकाव
कसे हुए मोजे पहनने से पैरों के ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट आती है। मोजे के कारण पैरों की त्वचा पर दबाव बना रहता है। जिसके कारण ब्लड पैरों के नीचे तक नहीं पहुंचता है। यह पैरों को न केवल ठंडा कर देगा, बल्कि कुछ दिनों में आपके पैरों के नीचे का हिस्सा सुन्न भी पड़ने लगेगा। इसलिए कसे हुए मोजे पहनने से बचें।

​दिल को ब्लड पंप करने में होने लगेगी दिक्कत
कसे हुए मोजे पहनने के कारण आपके पैरों की नसों में दबाव पड़ेगा। इसके कारण दिल जब भी ब्लड को पंप करेगा उसे ज्यादा जोर लगाना पड़ेगा। इसके कारण आपके दिल की सेहत्पर बुरा असर पड़ेगा। कुछ दिनों में आपके दिल के धड़कने भी तेजी से धड़कने लगेंगी। जो आने वाले समय में दिल से जुड़ी हुई कई बीमारियों का कारण बन सकती है।

नसों (Veins) में पड़ जाएगी गांठ
कसे हुए मोजे से आपके पैरों की नसों में गांठ पड़ जाने का खतरा भी बढ़ जाता है। दरअसल कसे हुए मोजे से जब खून का दबाव इन नसों पर पड़ता है, तो वो खून को आगे बढ़ाने के के लिए जगह बनाने की कोशिश करती हैं। जिसके कारण नसों में मुड़ाव आ जाता है। यही नसें धीरे-धीरे दबाव पड़ने के कारण गांठ के रूप में दिखने लगती हैं। यह देखने में बहुत खराब लगता है। इसलिए केवल ढीले मोजे ही पहनें।

त्वचा पर पड़ जाएंगी धारियां
मोजे में जो इलास्टिक लगी होती है, उसके कारण आपके पैरों पर निशान पड़ना शुरू हो जाता है। क्योंकि tight socks होने के कारण इसमें और भी तेजी से बदलाव होता है। केवल एक हफ्ते में ही ऐसे मोजे को इस्तेमाल करने के बाद आपके पैरों में महीने भर के लिए इलास्टिक की लाइन बन जाएगी। इसलिए इस बात का ध्यान दें कि जब भी आप मोजे को खरीदने के लिए जाएं, थोड़े लूज सॉक्स को ही खरीदें।

पैरों में हो सकता है संक्रमण
पैरों में टाइट सॉक्स पहनने का एक और नुकसान है। ऐसे मोजे को पहनने से संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाएगा। दरअसल कसे हुए मोजे में पसीना आना तो बहुत आम बात है। इसके बाद यह पसीना काफी समय तक पैरों से सूखेगा नहीं। जिसके कारण आपको कई फंगल संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाएगा। इस कारण पैरों में बदबू और खुजली की समस्या होती है।

सुन्न पड़ सकता है पैर का हिस्सा

इसे अंग्रेजी भाषा में Numbness कहा जाता है। अगर आपके मोजे बहुत ज्यादा टाइट हैं और उनके कारण नसों पर ज्यादा दबाव पड़ रहा है, तो आपके पैरों का निचला हिस्सा सुन पड़ जाएगा। इसलिए मोजे खरीदते समय इस बात का ध्यान दें कि आप जिस मोजे को खरीद रहे हैं वो ढीला हो। 8-10 घंटे पहने रहने के बाद भी इससे आपके पैरों पर कोई दबाव न पड़े और न ही आपकी सेहत पर कोई बुरा असर हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *