आज दोबारा खुलेंगे स्कूल 3 महीने बाद कश्मीर घाटी में 

0

 
श्री नगर

 कश्मीर घाटी में 24 फरवरी यानी आज एक बार फिर स्कूल और कॉलेज खुलेंगे। करीब 3 महीने लंबी सर्दियों की छुट्टियों के बाद आज दोबारा स्कूल-कॉलेज खुलेंगे। घाटी में फैली अनिश्चितता की स्थिति के बाद अधिकर स्कूल और कॉलेज सर्दी की छुट्टियों से पहले ही बंद हो गए थे।

डायरेक्टर ऑफ स्कूल एजूकेशन (कश्मीर) मोहम्मद यूनिस मलिक ने कहा कि शहरी इलाकों में स्कूल की टाइमिंग सुबह 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक जबकि ग्रामीण इलाकों में सुबह 10.30 बजे से 3.30 बजे तक स्कूल खुलेंगे। उन्होंने आगे कहा कि शैक्षणिक क्रियाकलापों को वापस से सामान्य बनाने के लिए पूरी व्यवस्था कर ली गई है।

मलिक ने कहा कि नए सत्र की शुरुआत के साथ एजुकेशन ऑफिसर्स को छात्रों को बेहतर मौके देने के लिए जीतोड़ कोशिश करनी होगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल जम्मू और कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद स्कूल लंबे समय के लिए बंद हो गए थे। छात्रों ने अपनी पढ़ाई घर पर ट्यूशन और प्रॉजेक्ट के जरिए जारी रखी। अब एजुकेशन प्रशासन क ायह कर्तव्य है कि छात्रों को समर्थन दें और यह सुनिश्चित करे कि छात्र और उनके अध्यापकों को सिलेबस पूरा करने के लिए पर्याप्त समय मिले।

फील्ड ऑफिसर्स को दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि नियमित तौर पर स्कूलों का दौरा करें और अकेडमिक ऐक्टिविटीज का जायजा लें। मलिक ने कहा कि विंटर ट्यूटोरियल में शिक्षकों की परफॉर्मेंस संतोषजनक रही है। उम्मीद है कि आने वाले सेशन में ये नए उत्साह के साथ काम करेंगे।

पिछले साल अगस्त में आर्टिकल 370 खत्म किए जाने के बाद कश्मीर घाटी में स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज जल्द बंद हो गईं थीं। कश्मीर में लॉ ऐंड ऑर्डर के पटरी पर ना रहने के चलते स्कूल समय-समय पर खुलते रहे थे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *