10 हजार जवान, 22 किमी लंबा रोड शो, कुछ ऐसे होगा ट्रंप का स्वागत

0

 
अहमदाबाद

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का विमान एयरफोर्स वन सोमवार को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरेगा। उनकी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान पत्नी मेलेनिया, बेटी इवांका और दामाद जरेड कुशनर भी साथ होंगे। अहमदाबाद में उनका भव्य स्वागत होगा। ट्रंप वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रोड शो करेंगे और दोनों मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित करेंगे।

सुरक्षा की ऐसी व्यवस्था कि…
अधिकारी और सुरक्षा एजेंसियां अमेरिकी राष्ट्रपति की शहर की यात्रा को देखते हुए तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हैं। शहर में चुस्त सुरक्षा व्यवस्था के अलावा कार्यक्रमों में अमेरिकी खुफिया एजेंसी के अधिकारी के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) एवं विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के कर्मी भी मौजूद रहेंगे। अधिकारियों ने बताया कि मार्ग पर किसी भी संदिग्ध ड्रोन को मार गिराने के लिए पुलिस ड्रोन भेदी टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करेगी। साथ ही मार्ग में जगह-जगह एनएसजी की एंटी-स्नाइपर टीम भी तैनात रहेगी। तैयारियों का जायजा लेने गृह मंत्री अमित शाह भी अहमदाबाद में ही हैं।
 

साबरमती आश्रम की तैयारियां
साबरमती आश्रम के अधिकारियों ने बताया कि अपने रोड शो के दौरान ट्रंप के आश्रम के दौरे को लेकर अनिश्चितता के बावजूद मोदी के साथ उनके आगमन की संभावना को देखते हुए सारी तैयारियां कर ली गई हैं। यहां महात्मा गांधी के प्रवास के दौरान देश के स्वतंत्रता संग्राम में साबरमती आश्रम मुख्य केंद्र था। योजना के मुताबिक, अहमदाबाद हवाईअड्डे पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया जाएगा, जहां से मोदी और ट्रंप 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप के स्वागत में एक विडियो ट्वीट किया है।
 

1 लाख लोगों के बीच रोड शो
अधिकारियों का अनुमान है कि रोड शो के मार्ग में करीब एक लाख लोग जुटेंगे। इस रोड शो को अहमदाबाद नगर निगम ने 'इंडिया रोड शो' नाम दिया है। रोड शो को गणमान्य अतिथियों के साथ गुजरात के लोगों के लिए यादगार अनुभव बनाने की खातिर शहर की निकाय संस्था कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। अहमदाबाद नगर निगम आयुक्त विजय नेहरा ने रविवार को ट्वीट किया, 'आइए 'नमस्ते अहदाबाद' के तहत 22 किलोमीटर लंबे विशाल 'इंडिया रोड शो' का हिस्सा बनें। आइए 'नमस्ते ट्रंप' के जरिए दुनिया को भारत की संस्कृति और विविधता का बेहतरीन प्रदर्शन करें।' रोड शो में प्रस्तुति के लिए लगभग सभी राज्यों से कलाकारों को आमंत्रित किया गया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *