ट्रंप दौरा: US-तालिबान डील पर कांग्रेस ने PM मोदी को घेरा, पूछा- क्या भूल गए कंधार?

0

नई दिल्ली
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे से पहले कांग्रेस ने US-तालिबान डील को लेकर बड़ा सवाल खड़ा किया है और नरेंद्र मोदी सरकार से कहा है कि क्या देश कंधार कांड और मसूद अजहर को भूल गया है.

बता दें कि अमेरिका, अफगानिस्तान में तालिबान के साथ 29 फरवरी को शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने जा रहा है. अमेरिका और तालिबान ने अफगानिस्तान में एक हफ्ते तक हिंसा में कटौती का वादा किया है. इसके बाद 29 फरवरी को दोनों देश ऐतिहासिक शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं.

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को भारत दौरे पर आ रहे हैं. इसी के मद्देनजर कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार से अमेरिका से जुड़े भारतीय हितों को लेकर कई सवाल किए हैं. रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि अमेरिका अपने हितों की चिंता करते हुए तालिबान से डील तो कर रहा है लेकिन भारत की चिंताओं का क्या होगा.

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि क्या हम तालिबान के साथ अपने अनुभवों को भूल गए हैं. उन्होंने कहा कि क्या हम भारत के विमान हाईजैक कांड को भूल गए हैं. बता दें कि 1999 में आतंकियों ने काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इंडियन एयरलाइंस की फ़्लाइट संख्या आईसी 814 को हाईजैक कर लिया था और अफगानिस्तान के कंधार लेकर चले गए. उस दौरान कंधार में तालिबान का कब्जा था.

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कंधार विमान अपहरण कांड में फंसे यात्रियों की रिहाई के एवज में ही आतंकी मसूद अजहर को छोड़ा गया था. कांग्रेस नेता ने कहा कि इसी आतंकी ने संसद पर हमला करवाया था और पिछले साल पुलवामा में हुए हमले में भी  मसदू अजहर के जैश-ए-मोहम्मद का नाम आया था. सुरजेवाला ने कहा कि क्या ट्रंप के साथ मुलाकात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय सुरक्षा के इन मुद्दों को उठाएंगे.

भारत अमेरिका के व्यापारिक रिश्तों की चर्चा करते हुए रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि अमेरिका ने पिछले साल भारत को ड्यूटी फ्री आयात की सुविधा देनी बंद कर दी. इससे भारत की ओर से अमेरिका को होने वाला 5.6 अरब डॉलर का निर्यात प्रभावित हुआ है. खास कर रत्न, आभूषण, चावल और चमड़े का व्यापार प्रभावित हुआ है. सुरजेवाला ने कहा कि क्या पीएम नरेंद्र मोदी भारत के लिए जीएसपी स्टेटस बहाल करने पर अमेरिका के साथ चर्चा करेंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *