पोस्ट ऑफिस में खुलवाया है सेविंग, PF या फिर सुकन्या खाता तो जान लीजिए नए नियमों के बारे में…

0

नई दिल्ली
छोटी बचत के लिए अक्सर पड़ोस वाले पोस्ट ऑफिस (Post Office Saving Account) में खाता खुलवाया जाता रहा है. लेकिन इस बदलते दौर में पोस्ट ऑफिस अपनी सुविधाओं को लगातार बेहतर कर रहा है. इसी कड़ी में पोस्ट ऑफिस खाते से जुड़े कई नियमों को भी बदल दिया है. अब बैंकों की तरह पोस्ट ऑफिस खाते में भी न्यूनतम बैलेंस मेंटेंन (Post office increases minimum balance limit) करना जरूरी है. 1 अप्रैल तक ऐसा नहीं करने पर 100 रुपए खाते से काट लिए जाएंगे. मतलब साफ है कि छोटी-छोटी बचत से लंबे समय में गारंटेड फायदे के साथ रकम लौटाने वाले पोस्ट ऑफिस बचत खातों में भी अब बैंकों की तरह ही न्यूनतम जमा राशि रखनी जरुरी हो गया है.

 डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने पोस्ट ऑफिस खाते में मिनिमम बैलेंस की सीमा को 50 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है. अगर आपके खाते में कम से कम 500 रुपये नहीं रहेंगे तो वित्त वर्ष के अंतिम कार्य दिवस यानी 31 मार्च 2020 को पोस्ट ऑफिस 100 रुपये पेनाल्टी के रूप में वसूलेगा. ऐसा हर ​साल ​किया जाएगा. अगर इन खातों में जीरो बैलेंस होता है तो इस अकाउंट को अपने आप बंद कर दिया जाएगा.

ऐसे क्यों किया- पोस्ट ऑफिस डायरेक्टोरेट ने सभी पोस्ट ऑफिसेज से कहा कि अकाउंटहोल्डर्स से से मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने के लिए संपर्क करें. पोस्ट ऑफिस के अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न होने की वजह से पोस्ट ऑफिस को सालाना करीब 2,800 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है.

 PPF, सुकन्या समृद्धि योजना खाते में क्या बदला! पोस्ट ऑफिस  डिपार्टमेंट ने बेटियों के लिए खोले जाने वाले खाते सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ खाता, वरिष्ठ नागरिक बचत खाता और मासिक जमा योजना (एमआईएस) खाता खुलवाने के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया है.

सुकन्या समृद्धि खाता 250, पीपीएफ 500 एमआईएस एवं वरिष्ठ नागरिक बचत खाता एक हजार रुपए से खुलेंगे.  नए नियमों के मुताबिक, किसी खाताधारकों के खाते में 499 रुपए होने पर उसके खाते से 100 रुपए रख-रखाव के नाम पर शुल्क कट जाएगा. यह अंतिम 100 रुपए होने तक कटेंगे. इसके बाद खाता बंद कर दिया जाएगा.

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने के क्या हैं फायदे- खाता खोलने के लिए न्यूनतम धनराशि 20 रुपये है. व्यक्तिगत / संयुक्त खातों पर 4.0% वार्षिक​ ब्याज मिलता है. खाता केवल कैश के जरिए खोला जा सकता है. गैर-चेक सुविधा वोले खाते में आवश्‍यक न्यूनतम शेष धनराशि 50/- रुपए है​​.

500 रुपये के साथ खाता खोलने पर चेक सुविधा उपलब्ध है और इसलिए ऐसे खाते में न्यूनतम शेष धनराशि 500 रुपये का होना आवश्‍यक है. किसी मौजूदा खाते में भी चेक सुविधा ली जा सकती है​.

एक डाकघर में एक खाता खोला जा सकता है​. किसी नाबालिग व्‍यक्ति के नाम से भी खाता खोला जा सकता है और 10 साल और उससे अधिक आयु के नाबालिग व्‍यक्ति खाता खोल भी सकते हैं और संचालित भी कर सकते हैं. संयुक्त खाता दो या तीन वयस्कों द्वारा खोला जा सकता है​. खाते को सक्रिय रखने के लिए तीन वित्तीय वर्षों में जमा या निकासी का कम से कम एक लेनदेन आवश्यक है​.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *