महाशिवरात्रि से पहले दिल्ली NCR के कई इलाकों में बारिश, फिर लौटी ठंड

0

 
नई दिल्ली 

महाशिवरात्रि से ठीक पहले गुरुवार देर रात दिल्ली एनसीआर के कई हिस्सों में बारिश हुई. बिजली कड़कने की तेज आवाज के साथ कई इलाकों में बारिश की तेज बौछारें पड़ीं. शुक्रवार को महाशिवरात्रि है. इससे पहले बारिश ने फिर से ठंड बढ़ा दी है. पिछले कुछ दिनों से तेज धूप के कारण गर्मी बढ़ी है लेकिन बारिश से इसके लौट आने की संभावना है. बीते कुछ दिनों से तीखी धूप के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं.

मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि गुरुवार देर शाम मौसम करवट ले सकता है और बारिश भी हो सकती है. बुधवार को भी दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में बादल छाए रहे जिसने बारिश की संभावना बढ़ा दी. दिल्ली एनसीआर के इलाकों में तेज धूप के कारण तापमान 25 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. इससे लोगों को हाल की कड़ाके की ठंड से राहत मिली है लेकिन गुरुवार रात की बारिश से हल्की ठंड लौटने के आसार हैं. गुरुवार रात 11 बजे दिल्ली का अधिकतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया गया जबकि हवा में आर्द्रता 81 फीसदी मापी गई. हवा की गति 14 किमी/घंटा दर्ज की गई.
 
शुक्रवार को भी बारिश के आसार हैं. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम 14 डिग्री रह सकता है. हालांकि शनिवार को धूप खिलने की संभावना है. कहीं-कहीं बादल भी छाए रह सकते हैं लेकिन बारिश के आसार नहीं हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की भविष्यवाणी में बुधवार को गरज-चमक के साथ आंधी-तूफान की संभावना जताई गई. हालांकि बुधवार को बारिश न होकर गुरुवार शाम इसकी बौछारें पड़ीं. सफर के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ, उत्तरी-पश्चिमी भारतीय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है, जिससे हवा की गति में तेजी आ सकती है. एक्यूआई 20 फरवरी तक खराब श्रेणी के निचले स्तर पर जा सकता है. वहीं 21 फरवरी तक वायु गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *