CAA के विरोध में 20 दिनों से चल रहा महिलाओं का धरना प्रदर्शन हुआ खत्म

0

कानपुर
उत्तर प्रदेश के कानपुर के बाबू पुरवा में सीएए के विरोध में पिछले 20 दिनों से चल रहा महिलाओं का धरना आज खत्म हो गया. एसएससी और डीएम ने महिला पुलिस के साथ मौके पर पहुंचकर महिलाओं को समझाया. इसके बाद महिलाओं ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपकर धरना खत्म करने की घोषणा कर दी.

ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने एक तरफ जहां सीएए को हटाने की मांग की. वहीं स्थानीय पुलिस से सीएए के विरोध में हुई हिंसा के बाद पुलिसिया कार्रवाई में बेकसूरों पर कार्रवाई नही करने की मांग की. पुलिस और प्रशासन ने महिलाओं की मांगों को मानने की बात कही और इसके साथ ही 20 दिनों से चला आ रहा धरना खत्म हो गया.
 
बता दें शुक्रवार को डीआईजी अनंत देव ने दो टूक कहा था कि 80 लोगों को नोटिस, 200 लोगों को पाबंद करने के बाद भी धरना खत्म न हुआ तो पुलिस देशद्रोह की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी करेगी. धरने का चेहरा बने और उपद्रवियों को पनाह देने के आरोपियों पर रासुका के तहत कार्रवाई होगी. डीआईजी ने कहा कि मोहम्मद अली पार्क और फूल पार्क में धरने को बाहर से लोग आकर समर्थन करके उकसा रहे हैं.

बाबू पुरवा के तिकोनिया पार्क में चल रहे धरने को महिलाओं ने डीएम और एसएसपी की अपील के बाद खत्म कर दिया.  इसके बाद देर शाम मोहम्मद अली पार्क में भी महिलाओं का धरना खत्म हो गया. डीएम-एसएसपी ने पार्क में पहुंचकर धरना खत्म कराया. वहीं पुलिस और प्रशासन अब फूलबाग में चल रहे धरने को खत्म करने के प्रयास में जुट गए हैं.

आपको बता दें कि 20-21 दिसंबर को कानपुर में सीएए के विरोध के नाम पर हुई हिंसा में 3 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद से पुलिस ने उपद्रवियों पर धरपकड़ अभियान चला रखा है. फोटो और वीडियो में चिन्हित लोगों पर पुलिस कार्रवाई कर रही है. इधर महिलाओं ने विरोध का मोर्चा संभाल लिया और उसके बाद से लगातार उनका धरना जारी था. हालांकि महिलाएं रोजाना कुछ घंटे ही पार्कों में धरना देती थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *