श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे आज बनारस आएंगे, सारनाथ जाएंगे और करेंगे बाबा विश्वनाथ के दर्शन

0

वाराणसी
श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने चार दिवसीय दौरे पर भारत आए हुए हैं। रविवार को वह काशी पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री के आने की सूचना के बाद तैयारियां तेज हो गई हैं।

पीएम महिंदा राजपक्षे रविवार को सबसे पहले भगवान बुद्ध के प्रथम धर्म उपदेश स्थली के दर्शन करने करेंगे। यह जानकारी महाबोधि सोसायटी आफ इंडिया के संयुक्त सचिव भिक्षु के मेधांकर थेरो ने दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री 9 फरवरी को दोपहर साढ़े 3 बजे सारनाथ पहुंचेंगे। तथागत की उपदेश स्थली, धमेख स्तूप के दर्शन पूजन करेंगे।

इसके बाद वह मूलगंध कुटी विहार में बौद्ध मंदिर में भगवान बुद्ध का पूजन कर बौद्ध भिक्षुओं से आशीर्वाद लेंगे। इस दौरान वह सारनाथ पुरातात्विक संग्रहालय भी देखेंगे। सारनाथ भ्रमण के पश्चात उनका बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन भी करेंगे।
शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए महिंदा राजपक्षे हैराबाद हाउस पहुंचे। इससे पहले महिंदा राजपक्षे ने विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर से मुलाकात की। द्विपक्षीय वार्ता के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और श्रीलंका पड़ोसी होने के साथ-साथ करीबी दोस्त भी हैं। हमारे क्षेत्र में आतंकवाद एक बड़ी समस्या है, हम दोनों ने इसका डटकर सामना किया है। हम आतंक के खिलाफ अपने सहयोग को और बढ़ाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *