युवा पीढ़ी नफरत फैलाने वाले तत्वों से सावधान रहें

0

भोपाल

उच्च शिक्षा मंत्री  जीतू पटवारी ने कहा है कि युवा पीढ़ी को समाज में नफरत और घृणा फैलाने वाले तत्वों से सावधान रहना चाहिए। समाज में समरसता के लिये सहिष्णुता और आपसी भाईचारा जरूरी है अन्यथा भावी पीढ़ी को इसके दुष्‍परिणाम भुगतना होंगे। उच्च शिक्षा मंत्री  पटवारी आज छतरपुर के शासकीय महाराजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रथम युवा उत्सव को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जिले के 5 शासकीय महाविद्यालयों में बुनियादी सुविधाओं के लिये 40 करोड़ रूपयों की राशि उपलब्ध कराने की घोषणा भी की। इस मौके पर विधायक सर्व आलोक चतुर्वेदी, कुं. विक्रम सिंह नातीराजा, प्रद्युम्न सिंह लोधी, नीरज दीक्षित, राजेश शुक्ला और कुणाल चौधरी भी मौजूद थे।

उच्च शिक्षा मंत्री  पटवारी ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मूलभुत सुविधाओं के साथ विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जायेगी। महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को पढ़ाई और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। मंत्री  पटवारी ने छात्र-छात्राओं के बीच पहुँचकर संवाद किया। उनकी समस्याएँ और सुझाव सुने। मंत्री  पटवारी ने इस मौके पर घोषणा करते हुए कहा कि महाराजा महाविद्यालय को 10 करोड़ रूपये, नवीन आदर्श महाविद्यालय को 6 करोड़ रूपये, शासकीय कन्या महाविद्यालय को 7.50 करोड़ रूपये, हरपालपुर महाविद्यालय को 8 करोड़ रूपये, महाराजपुर महाविद्यालय को 6.97 करोड़ रूपये, शासकीय नवीन महाविद्यालय राजनगर के भवन निर्माण के लिये 4.70 करोड़ रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के महाविद्यालयों में 200 स्मार्ट क्लासेस की शुरूआत की जा चुकी है।

छात्र-छात्राएँ गुरूओं के मार्गदर्शन में आगे बढ़े

मंत्री  पटवारी ने छात्र-छात्राओं से गुरूओं के मार्गदर्शन में आगे बढ़ने की अपील की। उन्होंने शिक्षकों से उच्च शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित अकादमिक कैलेण्डर के अनुसार शैक्षणिक गतिविधियाँ सुनिश्चित करने के लिये कहा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 30 वर्ष के बाद लोक सेवा आयोग के जरिये सहायक प्राध्यापकों के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी की गई है।  पटवारी ने बताया कि सागर संभाग में करीब 300 पद भरे जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि अतिथि विद्वानों के हितों का ध्यान रखा जायेगा। मंत्री  पटवारी ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों, एनसीसी कैडेट और खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान किया। मंत्री  पटवारी छतरपुर विश्वविद्यालय के न्यूज लेटर के विमोचन कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके साथ ही मंत्री  पटवारी 15वें अखिल भारतीय वॉलीबाल टूर्नामेंट समारोह में भी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *