धान खरीदी में सरकार को लाखों रुपये की चपत लगा रही सोसायटियां, जांच की मांग

0

धमतरी
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश बघेल सरकार (Bhupesh Baghel Government) किसानों (Farmers) की उपज धान (Paddy) का दाना-दाना खरीदने का दम भर रही है, लेकिन आरोप लग रहे हैं कि सोसायटी प्रबंधन सरकार को लाखों रुपयों की चपत लगाने में लगी है. बेमौशम बरसात से सोसायटियों में रखा धान बारिश की भेंट चढ़ गया है, जो अब अंकुरित होने लगा है. मामला जिले के नगरी ब्लाक के अतिसंवेदनशील क्षेत्र सांकरा का है, जहां धान खरीदी केंद्र रिसगाव में 302 पंजीकृत किसानों का धान खरीदा जा रहा है.

धमतरी (Dhamtari) में किसानों (Farmers) से खरीदे हुए धान को हर तरह से सुरक्षित रखना सोसायटी प्रबंधन की जिम्मेदारी है. बेमौशम बारिश से बचने लाखों रुपये के पॉलीथिन-कवर भी खरीदे गए, लेकिन सोसायटी ने इसका उपयोग ही नहीं किया. विधायक लक्ष्मी ध्रुव का कहना है कि यदि सही समय में पॉलीथिन व कवर से धान की बोरियों को ढंक दिया जाता तो धान अंकूरित होने से बच जाते. सरकार को लाखों रुपयों का नुकसान होने से बच जाता. इस मामले में गंभीरता से जांच की आवश्यकता है.

धान को भीगने से बचाया जा सकता था. अब भीगा धान अंकुरित होने लगा है, जो सरकार के किसी काम का नहीं रहा. अपनी गलती कबुलने के बजाय स्थानीय प्रबंधक इस मामले में गोलमोल जवाब दे रहे हैं. इधर विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव को जब इसकी जानकारी लगी तो मौके पर विधायक ने निरीक्षण किया और सोसायटी प्रबंधन की खबर ली. साथ ही जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी के ऊपर कड़ी कार्रवाई की बात कही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *