सीबीएसई बारहवीं बोर्ड के छत्तीसगढ़ के टॉपर साहेब सिंह ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से की मुलाकात

0

साहेब सिंह की कविता से गदगद हुए सीएम साय, दी उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं

रायपुर। सीबीएसई बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में पूरे छत्तीसगढ़ में अव्वल और देश भर में चौथे नंबर पर आए प्रतिभाशाली छात्र साहेब सिंह होरा ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से मुलाकात की। मुलाकात न केवल साहेब सिंह के लिए यादगार रही वरन् मुख्यमंत्री भी गदगद हुए।

श्री साय ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X पर इस मुलाकात की तस्वीर साझा करते हुए लिखा है कि – “होनहार बिरवान के होत चिकने पात”

CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा में 97.60% प्राप्त कर पूरे छत्तीसगढ़ में पहला और पूरे भारत में चौथा स्थान प्राप्त कर अपने परिवार और छत्तीसगढ़ प्रदेश का नाम रोशन करने वाले होनहार विद्यार्थी साहिब सिंह होरा से मुलाकात हुई।

बेटे साहिब, आपकी इस उपलब्धि ने हम सभी को गौरवान्वित किया है। आपको बहुत-बहुत बधाई एवं आशीर्वाद। आपके उज्ज्वल भविष्य की मंगलकामना करता हूँ।

साहेब सिंह होरा न केवल पढाई में अव्वल हैं वरन् पेंसिल पेंटिंग पर हाथ आजमाते हैं। कविताएं ऐसी की अच्छे-अच्छे कवियों को भी पीछे छोड़ दें। ऐसी एक कविता उन्होंने मुख्यमंत्री जी को सौंपी है। जिंदगी के संघर्ष को पछाड़ कर सफलता हासिल करने को प्रेरित करती इस कविता की मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने तारीफ की है। साहेब सिंह ने लिखा है –

जिस राह पर तू सवार है
चलते रह उस राह पर
मंजिल दूर भले ही होगी तेरी
पर तू अपनी डगर पार कर

बढ़ते जा तू अपने लक्ष्य की ओर
तोड़ते जा अपने रास्तों के काँटों को और बिछा दे बीज खुशियों के,
पीछे मुड़ के देख जरा
फूल उग गए चारो ओर

जीवन में मुसिबतें होंगी अनेक
पर तू डरना मत
तू खड़े रहना निडर
मत करना बिल्कुल भी फिक्र

तेरा मंज़र धुँधला हो सकता है
पर मंजिल नहीं
रात काली हो सकती है
पर तेरी जिंदगी नहीं

अब तेरी मंजिल आसमान में है
अब कर खुदको मज़बूत
खोल ले पर अपने
क्योकि बारी तेरी उड़ान की है

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ के छात्र-छात्राओं से कहा है कि यह उम्र सीखने, खुद को गढ़ कर समाज में अपना और अपने माता-पिता का नाम रोशन करने का समय है। सभी खूब मेहनत करें और असफलता से न घबराएं, क्योंकि लगातार मेहनत ही सफलता का मूलमंत्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed