भुजबल ‘शिवभोजन योजना’ को शुरू कराने में जुटे, 26 जनवरी से 10 रुपये में भरपेट भोजन

0

 
मुंबई

शिवसेना की महत्वाकांक्षी योजना 10 रुपये में भरपेट भोजन यानी शिवभोजन योजना को एनसीपी के छगन भुजबल साकार करने जा रहे हैं। इसकी शुरुआत हर जिले के पालक मंत्री 26 जनवरी से करेंगे। शिवभोजन का ज्यादातर काम महिला बचत गटों को दिया जाएगा और निगरानी के लिए विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा, ताकि किसी तरह की धांधली या विवाद को रोका जा सके।

शिवभोजन योजना को लेकर मंगलवार को नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता संरक्षण मंत्री छगन भुजबल ने बैठक की। बैठक में विभाग के प्रधान सचिव महेश पाठक, सूचना और जनसंपर्क महासंचालनालय के संचालक अजय अंबेकर और संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। इस मौके पर मंत्री भुजबल ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा शिवभोजन केंद्र चलाने का काम महिला बचत समूहों को दिया जाए। वहां काम करने वाली महिलाओं को व्यावसायिक संस्था से प्रशिक्षण दिलाया जाए।

निगरानी के लिए होगा अलग सॉफ्टवेयर
शिवभोजन केंद्र पर निगरानी करने के लिए आवश्यक अलग से सॉफ्टवेयर सिस्टम विकसित किया जाए। रसोई तैयार करने के लिए अलग से किचन व्यवस्था तैयार करें। इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाए कि किचन में खाद्य पदार्थ तैयार करते समय किसी तरह का प्रदूषण न हो। साथ ही स्वच्छता मानदंडों के पालन पर ध्यान दिया जाए।

पहले चरण में राज्य में 50 से अधिक स्थानों पर होगी शुरुआत
बैठक में मंत्री भुजबल ने कहा कि कर्मियों के अलावा भोजन केंद्र चलाने वाले मालिकों को भी प्रशिक्षण दिया जाए। शिवभोजन केंद्र पर फिल्टर का पीने का पानी उपलब्ध कराया जाए। शिवभोजन केंद्र पूरी तरह से साफ-सुथरा होना चाहिए। वहां रखी कुर्सियां और टेबल व्यवस्थित होनी चाहिए। गंदगी कतई बरदास्त नहीं की जाएगी। जरूरत के अनुसार फ्रिज का उपयोग किया जाए। पहले चरण में राज्य में 50 से अधिक स्थानों पर शिवभोजन केंद्रों की शुरुआत आगामी 26 जनवरी से की जाएगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *