आचार्यश्री विद्यासागरजी से मिलने पहुंचे संघ प्रमुख

0

इंदौर
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत और सर कार्यवाह भैयाजी जोशी मंगलवार को आचार्यश्री विद्यासागरजी महाराज से मिलने पहुंचे। लवकुश विद्या विहार स्कूल में आचार्यश्री से मुलाकात हुई। करीब 20 मिनट चली मुलाकात में भागवत, जोशी और आचार्यश्री में कई विषयों पर बात हुई। इस मौके पर उदय नगर स्थित प्रतिभा स्थली पर चल रहे शिक्षा के साथ संस्कार प्रोजेक्ट तथा हथकरघा के संबंध में जानकारी दी गई। ब्रह्मचारी सुनील भैया ने संघ पदाधिकारियों को हथकरघा से बने वस्त्र दिखाए।

मैं कभी किसी से बंधा नहीं रहता : आचार्य विद्यासागर जी
आचार्यश्री ने कहा, मैं कभी किसी को हां नहीं करता। किसी से बंधा भी नहीं रहता। मैं सदैव मुक्त रहता हूं, इसलिए कभी भी कहीं भी जा सकता हूं। वैसे भी इंदौर जैसे महानगर में जाने के लिए कई कॉलोनियां, गलियां और मार्ग निकलते हैं, जहां लोग आगमन की अपेक्षा कर रहे हैं। इसमें कोई बुराई भी नहीं है। यह तो आत्मा का स्वभाव है और आप सभी को अपने-अपने स्वभाव को प्राप्त करना चाहिए। भावों को सही मार्ग पर ले जाना मुख्य होता है। सही भाव से किए गए कार्य सहज एवं सरल रूप से पूर्ण होते हैं। आप सभी अपने पुरुषार्थ में लगे हैं, मुझे इस बात की प्रसन्नता है।

आचार्यश्री बोले, प्रतिभा सभी के पास होती है। उनमें आभा भी होती है, लेकिन प्रतिभा प्रतीक्षा में अध्यनरत छोटी-छोटी छात्राओं की प्रतिभाओं की बात अनूठी होती है, क्योंकि इनमें संस्कार शामिल होते हैं। अब इन प्रतिभा प्रतीक्षा की छात्राओं को यहां कितनी प्रतीक्षा और करनी पड़ेगी मुझे ज्ञात नहीं है। जब तक रेवती रेंज स्थित प्रतिभा स्थली का कार्य पूर्ण नहीं हो जाता, तब तक इन्हें यहीं रहकर प्रतीक्षा करनी ही पड़ेगी।

आचार्यश्री का पाद प्रक्षालन तीन परिवार को
सोमवार को आचार्यश्री विद्या सागर महाराज का पाद प्रक्षालन का सौभाग्य राजेंद्र कासलीवाल, मालती ओम तिलकनगर वाले, पीसी जैन को मिला। आहारचर्या का सौभाग्य प्रतिभा प्रतिक्षा व प्रतिभा स्थली की बहनों को मिला। २ बजे बाद आचार्यश्री ने प्रतिभा स्थली की छात्राओं से चर्चा की। आचार्यश्री व ससंघ में शामिल ३१ शिष्यों से भी समाजजनों ने मिलकर आशीर्वाद लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed