यादगार रहा 2019 क्रिकेट विश्व कप, रोहित के शतक, मोर्गन के छक्के और फाइनल का विवाद

0

मुंबई
भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने जून-जुलाई में इंग्लैंड में हुए विश्व कप की नौ पारियों में 648 रन बनाए। इसमें पांच शतक और एक अर्द्धशतक रहा। इतिहास में पहली बार किसी खिलाड़ी ने विश्व कप में पांच शतक जड़े। इससे पहले श्रीलंका के कुमार संगाकार ने 2015 में चार शतक लगाए थे।

मिशेल स्टार्क
ऑस्ट्रेलियाई लेफ्ट आर्म पेसर मिचेल स्टार्क ने विश्व कप में 27 विकेट लेकर एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट लेने की 13 साल पहले बने रिकॉर्ड की बराबरी की। उन्होंने दो बार पांच-पांच विकेट भी लिए। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के ही ग्लेन मैक्ग्रा ने 2007 में 27 विकेट झटके थे।

जो रूट
इंग्लैंड ने बल्लेबाज जो रूट ने अपनी फील्डिंग से सभी को प्रभावित किया। उन्होनें 13 कैच पकड़े जो एक विश्व कप में किसी भी खिलाड़ी द्वारा लपके गए सबसे ज्यादा कैच हैं। रूट से पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने 2003 में 11 कैच पकड़े थे।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम
क्रिकेट के जनक इंग्लैंड ने 44 साल में पहली बार विश्व कप की ट्रॉफी जीती। हालांकि उसकी यह जीत विवादों में रही पर उसका विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा हुआ। क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स पर 14 जुलाई को हुए फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को बाउंड्री के आधार पर हराया। दोनों टीमों ने पहले 241-241 रन बनाए। उसके बाद सुपर ओवर में भी दोनों टीमें 15-15 रन बना पाई। टाई मुकाबले का फैसला चौकों-छक्कों के आधार पर हुआ जिसमें इंग्लैंड ने बाजी मारी।

केन विलियमसन
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने वर्ल्ड कप के दौरान कुल 578 रन बनाए। ये एक वर्ल्ड कप में किसी भी कप्तान द्वारा बनाया गया सबसे अधिक रन है। वे न्यूजीलैंड की तरफ से भी एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

Eoin Morgan
इंग्लैंड को पहली बार विश्व चैंपियन बनाने वाले कप्तान इयोन मोर्गन ने अपनी बल्लेबाजी से भी खूब धमाल मचाया। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में अकेले 17 गगनचुंबी छक्के जड़े। उन्होंने इस दौरान वर्ल्ड कप की एक पारी में सर्वाधिक छक्के (16) लगाने के क्रिस गेल के रिकॉर्ड को तोड़ा। अफगानिस्तान के खिलाफ इस मैच में कुल 25 छक्के भी लगे।   

विराट कोहली
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हालांकि पूरे वर्ल्ड कप में एक भी शतक नहीं लगा पाए लेकिन बावजूद इसके उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट वर्ल्ड कप की लगातार पांच पारियों में पांच अर्धशतक लगाने वाले विश्व के पहले कप्तान बनें।   

शकिब अल हसन
बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन किसी एक वर्ल्ड कप में 500 से अधिक रन बनाने और साथ ही 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने। वह विश्व कप में 1,000 से अधिक रन बनाने वाले और 30 से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी बने। उन्होंने वर्ल्ड कप में बल्ले से 606 रन बनाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *