खरगोन जिले में 36 हजार 270 किसानों के ऋण माफ होंगे

0

भोपाल
लोक निर्माण मंत्री  सज्जन सिंह वर्मा ने अपने प्रभार के जिले खरगोन में जिला योजना समिति की बैठक ली। चिकित्सा शिक्षा, आयुष और संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ बैठक में शामिल हुईं।

मंत्रीद्वय ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कृषि विकास और किसान-कल्याण की योजनाओं का प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाये। किसानों को उनकी समयबद्ध आवश्यकता के हिसाब से बिजली प्रदाय की जाये। यूरिया के रैक्स सीधे ग्रामीण संस्थाओं में भेजे जायें। अति-वृष्टि से प्रभावित किसानों को राज्य सरकार द्वारा दी गई राहत राशि को अन्य ऋण योजनाओं में समायोजित नहीं किया जाये।

प्रभारी मंत्री  वर्मा ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना की समीक्षा करते हुए बताया कि योजना के प्रथम चरण में खरगोन जिले के 66 हजार 513 पात्र किसानों के ऋण माफ किये गये हैं। उन्होंने कहा कि योजना के द्वितीय चरण में 36 हजार 270 किसानों के ऋण माफ किये जायेंगे।  वर्मा ने बताया कि द्वितीय चरण में ऋण माफी की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

मंत्री डॉ. साधौ ने कहा कि पूरे प्रदेश में सबसे अधिक खरगोन जिले के किसानों के ऋण माफ किये गये हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन किसानों के ऋण माफ हुए हैं, उनके नाम की सूची ग्राम पंचायतों और संबंधित संस्थाओं में चस्पा कराई जाये।

बैठक में विधायक  रवि जोशी,  केदार डाबर,  सचिन बिरला और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

ग्राम लालखेड़ा में 'आपकी सरकार-आपके द्वार'' शिविर

मंत्री  वर्मा और डॉ. साधौ खरगोन जिले के ग्राम लालखेड़ा में आयोजित 'आपकी सरकार-आपके द्वार'' शिविर में शामिल हुए। मंत्रीद्वय ने शिविर में लोगों को राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी और आश्वस्त किया कि अब समस्याओं के निराकरण के लिये लोगों को जिला, तहसील, विकासखण्ड मुख्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आपकी सरकार-आपके द्वार शिविर सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित किये जा रहे हैं। शिविर में सभी स्तर के अधिकारी उपस्थित रहकर लोगों की समस्याओं का तुरंत निराकरण करेंगे।

शिविर में कुल 990 आवेदन प्राप्त हुए। मंत्रीद्वय ने लोगों की समस्याएँ सुनीं और उसके निराकरण के लिये अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। अधिकांश आवेदनों का शिविर में मौके पर निराकरण किया गया। शेष आवेदनों के निराकरण के लिये समय-सीमा निश्चित की गई। शिविर में विधायक मती झूमा सोलंकी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *