प्रधानमत्री ने ओखा ब्रि‍ज का किया उद्घाटन,कहा-पुल‍ हजारो साल पुराने रिश्तो को जोड़ेगा

0

 

 

जामनगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर शनिवार सुबह जामनगर पहुंचे. एयरपोर्ट पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने उनकी अगवानी की. अपने गृह राज्य में प्रवास के दौरान वह कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इस दौरान मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार अपने जन्मस्थान वडनगर भी जाएंगे.ओखा और बेत द्वारका के बीच पुल का शिलान्यास करने पहुंचे PM मोदी ने कहा आज द्वारका नगरी में जिस काम का आरंभ हो रहा है. यह सिर्फ ब्रि‍ज नहीं है, ईंट पत्थर से बनने वाली स्ट्रक्चरल व्यवस्था नहीं है. यह सांस्कृतिक इतिहास का सबूत है.

– ओखा-बेट द्वारका पुल की आधारशिला रखने पहुंचे पीएम मोदी का जोरदार स्वागत. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी  मौजूद.

– द्वारका में राष्ट्रीय राजमार्ग-51 पर बनने वाले इस पुल की परियोजना लागत 962 करोड़ रुपये है.

– पीएम मोदी ने द्वारका पहुंच कर द्वारकाधीश मंदिर के दर्शन किए. साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी लोगों से भी मिले.

– द्वारकाधीश मंदिर से निकलने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी का काफिला अचानक रुक गया. इसके बाद मोदी खुद गाड़ी से निकले और एक बुजुर्ग से मिले. बुजुर्ग ने  बताया कि उनका नाम हरि‍भाई है और वह पुराने आर.एस.एस कार्यकर्ता रहे हैं. हाल ही मैं उनकी पत्नी की मौत हो गई है और इस बात की जानकारी पी.एम. मोदी को थी. पी.एम मोदी ने उन्हें सांत्वना दिया. उन्होंने बताया कि पी.एम मोदी उनके पुराने दोस्त हैं और बीजेपी की स्थापना समारोह में भी शामिल हुए थे.

इन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी इस दौरान जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-51 के 116.24 किलोमीटर लंबे पोरबंदर-द्वारका खंड को चार लेन बनाना, 370 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-51 के 93.56 किलोमीटर लंबे गडू-पोरबंदर खंड को 2/4 लेन का बनाना और 2893 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-47 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग-27 के 201.31 किलोमीटर लम्‍बे अहमदाबाद-राजकोट खंड को छह लेन का बनाना शामिल है. मोदी द्वारका में एक सभा भी संबोधित करेंगे.

मोदी द्वारका से सुरेंद्रनगर जिले के चोटिला जाएंगे जहां वह राजकोट के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे, छह लेन वाले अहमदाबाद-राजकोट राष्ट्रीय राजमार्ग और चार लेन वाले राजकोट-मोरबी राज्य मार्ग की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वो सुरेंद्रनगर के जोरावरनगर एवं रतनपुर इलाकों में अत्याधुनिक दुग्ध प्रसंस्करण एवं पैकेजिंग संयंत्र तथा पेयजल आपूर्ति पाइपलाइन भी राज्य को समर्पित करेंगे. यहां भी मोदी एक सभा को संबोधित करेंगे.

इसके बाद मोदी गांधीनगर रवाना हो जाएंगे जहां वह आईआईटी-गांधीनगर की नयी इमारत का उद्घाटन करेंगे और प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत करेंगे. इस अभियान का मकसद ग्रामीण इलाकों में लोगों को डिजिटल तौर पर साक्षर बनाना है.

रविवार को वडनगर जाएंगे मोदी

इस दौरे में प्रधानमंत्री रविवार सुबह वडनगर जाएंगे और इंद्रधनुष मिशन की शुरुआत करेंगे. साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों को टैबलेट वितरित करने का भी उनका कार्यक्रम है. मोदी रविवार दोपहर को ही भरूच जाएंगे जहां वह नर्मदा नदी पर बने नए बैराज के निर्माण की आधारशिला रखेंगे.

इसके साथ उधाना और जयनगर (बिहार) के बीच चलने वाली अंत्योदय एक्स्रपेस को हरी झंडी दिखाएंगे. दिल्ली वापस आने से पहले एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. बता दें कि वडनगर में प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारी जोरों पर है। साफ-सफाई का काम तेजी से चल रहा है। रेलवे स्टेशन परिसर के भीतर पेड़ों तक को धोया जा रहा है। इसके लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां लगाई गई हैं

प्रधानमंत्री के पांच भाई बहनों में सबसे बड़े भाई सोमाभाई दामोदर दास मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार वडनगर आ रहे हैं और इसको लेकर बडनगर और आसपास के गांव बादरपुर, मोलीपुर समेत इस पूरे इलाके में खासा उत्साह है. वे देश की सेवा में लगे हैं और हम सभी का आर्शीवाद उनके साथ है.

दामोदर मोदी ने बताया कि वडनगर में उनके पिताजी ने 1949 में मकान बनाया था, लेकिन उसके बगल से नगरपालिका की पाइप गुजरती थी, उसके लीकेज के कारण मकान को क्षति पहुंची और फिर 2001 के भूकंप के दौरान नुकसान हुआ. वह घर जर्जर हो गया था, इसलिए हमने उसे बेच दिया.

साभार :आजतक 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *