दिन भर चला बवाल, फीस वृद्धि के खिलाफ सड़क पर उतरे JNU के छात्र

0

 
नई दिल्ली 

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के हजारों छात्रों ने फीस बढ़ोतरी की पूर्ण वापसी की मांग को लेकर संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन संसद भवन की तरफ मार्च करने की कोशिश की. मगर पुलिस ने उन्हें रोक दिया. साथ ही विभिन्न स्थानों पर पुलिस के कथित लाठीचार्ज में कुछ छात्र घायल हो गए और कई को हिरासत में ले लिया गया.

बढ़ी फीस वापस ले सरकारः JNUSU
छात्रावास शुल्क में बढ़ोतरी के खिलाफ यूनिवर्सिटी कैम्पस में पिछले तीन सप्ताह से प्रदर्शन कर रहे छात्र संसद का ध्यान दिलाने के लिए सोमवार को सड़कों पर उतर आए. उन्होंने अपने हाथों में तख्तियां और बैनर ले रखे थे. प्रदर्शनकारियों का कहना था कि जब तक सरकार बढ़ाए गए शुल्क को वापस नहीं लेती, तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा.

सैकड़ों पुलिसकर्मियों ने बाबा गंगनाथ मार्ग पर छात्रों को आगे बढ़ने से रोक दिया. विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार से आगे बढ़ने पर 600 मीटर की दूरी पर ही छात्रों को रोक दिया गया. कुछ छात्रों ने जब आगे बढ़ने की कोशिश की तो उन्हें बलपूर्वक रोक दिया गया.

शुरुआत में यूनिवर्सिटी कैम्पस के बाहर से अवरोधक हटा दिए गए और छात्रों को मार्च करने की इजाजत दी गई. लेकिन बाद में प्रदर्शनकारियों को रोक दिया गया. प्रदर्शन में शामिल कुछ छात्र नेता जब आगे बढ़ने पर अड़ गए तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया.

बाद में, छात्र लोधी रोड के पास सफदरजंग के मकबरे तक आगे बढ़ने में सफल रहे, लेकिन उन्हें फिर से रोक दिया गया और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने की कोशिश की. छात्रों ने प्रदर्शन और इस दौरान पुलिस के कथित लाठीचार्ज में खुद को लगी चोटों की तस्वीरें टि्वटर पर साझा कीं. इसके साथ ही हैशटैग ‘इमरजेंसी इन जेएनयू’ ट्रेंड करने लगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *