दिल्ली में 1 हजार तक सस्ती होगी ब्रैंडेड शराब

0

नई दिल्ली
दिवाली से पहले दिल्ली में मशहूर विदेशी ब्रैंड्स की शराब सस्ती होनेवाली है। आयतकों द्वारा बेस प्राइस कम करने की वजह से कुछ के दामों में तो एक हजार रुपये तक की कमी आनेवाली है। जिन ब्रैंड्स के दाम कम होंगे उसमें Chivas Regal, Ballantine Finest और Absolut Vodka आदि शामिल हैं। बाकी कुछ कंपनियां भी जल्द अपने नए दाम बताएंगी।

किसकी कीमत में कितनी कमी
ब्रैंड                              मौजूदा कीमत (750ml)    नई कीमत
Chivas Regal                        1800                 1400
Ballantine Finest                   1800               1350
Absolut Vodka                     3850                 2800

तीन से चार दिनों में नया स्टॉक
घटी कीमतों वाला नया स्टॉक मार्केट में तीन से चार दिन में आ जाएगा। ऊपर बताई गईं ब्रैंड्स के अलावा जॉनी वॉकर ब्लेक लेबल जैसी अन्य कंपनियां भी जल्द नए दामों का ऐलान करनेवाले हैं। दामों में कमी दिल्ली की आबकारी नीति में जुड़े नए क्लॉज की वजह से होना संभव हुआ है। यह 16 अगस्त को प्रभाव में आया था।

कीमतों में रहता था काफी फर्क
बता दें कि ज्यादा बेस रेट की वजह से दिल्ली में ब्रैंडेड शराब महंगी थी। हरियाणा से तुलना करें तो ब्लैक लेबल (750एमएल) जो गुड़गांव में 2300 की है वह दिल्ली में 3900 रुपये की मिलती है। इसकी तरह Chivas Regal की कीमतों में भी करीब 1400 रुपये का फर्क है।

कैसे कम हुए रेट
आबकारी अधिकारी ने बताया कि अबतक आयातक मशहूर ब्रैंड्स का बेस प्राइस दिल्ली में ज्यादा रखते थे। क्योंकि आबकारी टैक्स और अन्य टैक्स बेस प्राइस पर ही जुड़ते हैं, इस वजह से रीटेल में वह शराब खुद ही महंगी हो जाती थी। बता दें कि शराब आयतकों को अपने ब्रैंड्स हर साल रजिस्टर करवाने पड़ते हैं। ऐसे में दिल्ली आबकारी डिपार्टमेंट ने उनसे ऐसा ऐफिडेविट साइन करवाया है कि वे लोग बाकी राज्यों जितना ही बेस प्राइस दिल्ली का भी रखेंगे। इस वजह से अब रेट नीचे आ जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *