मुंबई से दिल्ली चली देश की पहली प्रमोशनल ट्रेन

0

मुंबई
ट्रेनों को प्राइवेट करके पैसे कमाने की उम्मीद से रेलवे में नया जोश भर गया है। अब रेलवे ने 'प्रमोशन ऑन वील्स' नाम से नई शुरुआत की है। इस योजना के तहत फिल्म प्रमोशन के लिए पूरी ट्रेन बुक की जा सकेगी। इस तरह की पहली ट्रेन बुधवार को मुंबई से दिल्ली के लिए रवाना हुई। इस तरह की बुकिंग इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) से की सकेगी। कुल मिलाकर भारतीय रेल बदल रही है लेकिन सामान्य यात्रियों की हालत वही है।

बुधवार को मुंबई सेंट्रल से दिल्ली के लिए 8 डिब्बों की पहली प्रमोशनल ट्रेन चली। इस ट्रेन में फिल्म की स्टारकास्ट और मीडिया के लोग थे। मुंबई सेंट्रल और बोरीवली स्टेशन पर फिल्मी ट्रेन की बात सुनकर लोगों की भीड़ बढ़ने लगी। इसे नियंत्रित करने के लिए आरपीएफ जवानों की अतिरिक्त तैनाती करनी पड़ी। इस ट्रेन में अक्षय कुमार अपने परिवार के साथ आए। इसके अलावा रितेश देशमुख, बॉबी देओल, कृति सेनन, पूजा हेगड़े, कृति खरबंदा और चंकी पांडेय सहित फिल्म की क्रू मौजूद थी। इसके अलावा मीडियाकर्मी मौजूद थे।

53 लाख रुपये में बुक हुई यह ट्रेन
आमतौर पर ट्रेन के बाहर विनायल पेस्टिंग के जरिए अब तक फिल्मों के पोस्टर लगते थे लेकिन इससे कोई खास कमाई नहीं होती है। रेलवे बिना किराया बढ़ाए कमाई बढ़ाने के उपाय खोज रही है। ऐसे में 'प्रमोशन ऑन वील्स' जैसी स्कीम संजीवनी साबित होगी। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रवींद्र भाकर ने बताया कि पहली प्रमोशनल ट्रेन को लगभग 53 लाख रुपये में बुक किया गया है। ट्रेन में यात्रा के दौरान खान-पान पर होने वाले खर्च का बजट अलग होगा। एक अधिकारी ने बताया कि पहले सालभर विनायल पेस्टिंग के जरिए ट्रेन के बाहर पोस्टर चिपकाने से जितनी कमाई नहीं होती थी, वो एक ट्रेन चलाने से हो गई।

आम आदमी को टिकट का इंतजार
दूसरी ओर दिवाली और छुट्टियों के मौसम में अभी भी आम यात्रियों की अपनी टिकट कन्फर्म होने का इंतजार है। बोरीवली स्टेशन से सूरत जाने वाले एक यात्री योगेश परमार ने बताया कि अतिरिक्त पैसा खर्च करने के बावजूद सामान्य यात्रियों को टिकट नहीं मिल रहा है। रेलवे कहती है ट्रेन पर क्षमता से ज्यादा ट्रेनें चल रही हैं। हाल ही में तेजस एक्सप्रेस के रूप में आईआरसीटीसी पहली प्राइवेट ट्रेन चला चुकी है और अब 150 और ट्रेनों को चलाने की तैयारी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *