रानी कमलापति एवं प्रेमपुरा घाट की स्वच्छता श्रमदान कर की गई बडे़ पैमाने पर साफ-सफाई

0

भोपाल
नगर निगम, भोपाल द्वारा शहर की साफ-सफाई एवं झीलों के संरक्षण के साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के लिए निर्धारित मापदंडों अनुसार स्वच्छता की गतिविधियां निरंतर की जा रही है। इसी तारतम्य में रविवार को प्रातः प्रेमपुरा विसर्जन स्थल एवं रानी कमलापति घाट  पर बड़े पैमाने पर निगम के शीर्ष अधिकारी, निगम का अमला, स्वयंसेवी संगठन, एन.जी.ओ. तथा युवाओं ने बढ़-चढ़कर स्वच्छता के लिए श्रमदान किया। निगम आयुक्त श्री विजय दत्ता ने प्रेमपुरा विसर्जन स्थल एवं रानी कमलापति घाट पर साफ-सफाई हेतु श्रमदान कर प्रतिमा विसर्जन के बाद बचे अवशेषों को हटाया जबकि निगम के अपर आयुक्तगण सर्वश्री कमल सोलंकी, राजेश राठौर, मेहताब सिंह गुर्जर, मयंक वर्मा, पवन सिंह, रणबीर कुमार तथा पार्षद श्री रफीक कुरैशी एवं श्री प्रदीप मोनू सक्सेना ने भी प्रेमपुरा, रानी कमलापति घाट पर श्रमदान कर साफ-सफाई की। निगम द्वारा प्रेमपुरा, रानी कमलापति तथा खटलापुरा में श्रमदान एवं साफ-सफाई कर 16 ट्रक अवशेषों एवं अन्य सामग्री को बाहर निकाला।

नगर निगम, भोपाल द्वारा शहर की साफ-सफाई एवं झीलों के संरक्षण के साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के लिए निर्धारित मापदंडों अनुसार स्वच्छता की गतिविधियां निरंतर की जा रही है। इसी तारतम्य में प्रेमपुरा विसर्जन स्थल एवं रानी कमलापति घाट पर प्रतिमाओं के विसर्जन के बाद बचे अवशेषों को निकालकर साफ-सफाई के लिए रविवार को प्रातः बड़े पैमाने पर श्रमदान का आयोजन किया गया। प्रेमपुरा विसर्जन स्थल एवं रानी कमलापति घाट पर बड़े पैमाने पर निगम आयुक्त श्री विजय दत्ता, अपर आयुक्तगण, उपायुक्त, सहायक आयुक्त, विभाग प्रमुख एवं शाखा प्रभारी, जोनल अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, झील संरक्षण प्रकोष्ठ के कर्मचारी तथा निगम के अन्य विभागों के कर्मचारीगण, स्वयंसेवी संगठन, एन.जी.ओ. तथा युवाओं ने बढ़-चढ़कर स्वच्छता के लिए श्रमदान किया।
 
प्रेमपुरा विसर्जन स्थल और रानी कमलापति घाट पर स्वेच्छाग्रही संस्थाएं आई क्लिन भोपाल, सकारात्मक सोच, आक्स प्लाटेंट, आयाम, बेसिक्स हयूमन मेट्रिक्स, सानिन्ध्य, स्वयंसिद्धा, ज्वाला, आरंभ की मोहल्ला समिति आदि संस्थाओं के साथ एनजीओ के सदस्यगण ने मूर्तियों के विसर्जन के बाद बचे अवशेषों को श्रमदान कर निकाला और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने हेतु लोगों को संदेश दिया तथा प्रेरित भी किया। प्रेमपुरा विसर्जन स्थल पर श्रमदान कर 06 ट्रक, रानी कमलापति घाट पर श्रमदान कर 04 ट्रक तथा खटलापुरा में साफ-सफाई कर 06 ट्रक शेष बचे अवशेषों एवं सामग्री को बाहर निकाला गया।  

भोपाल शहर को स्वच्छता में सिरमौर बनाने के लिए शासकीय/अशासकीय संगठन तथा रहवासी संघ बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर स्वच्छता का अभियान चला रहे है तथा नागरिकों को जागरूक भी कर रहे है। इसी क्रम में रविवार को आकृति ईको सिटी ब्लू स्काई हाई राईज्ड अपार्टमेंट के रहवासियों ने प्लाग रन कर स्वच्छता का संदेश दिया जिसमें मुख्य रूप से बच्चों ने सहभागिता की। इस रहवासी संघ को स्वच्छ प्रतिस्पर्धा के प्रथम त्रैमासिक में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।   

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *