अंबिकापुर की महिलाओं ने उठाया गरीब, बेसहारा लोगो के पेट भरने का उठाया बीड़ा:देश और दुनिया में इंसानियत की पेश की मिशाल

0

जोगी एक्सप्रेस 

ब्यूरो अजय तिवारी 

अंबिकापुर:  देश में महिलाओं ने  कई मिशाल पेश किये है जिसके फलस्वरूप आज भी उन महिलाओं के नाम विख्यात है ।ऐसा ही एक मिशाल अंबिकापुर की महिलाये पेश कर  रही है  जिन्होंने  तमिलनाडु के अम्मा कैंटीन को भी पीछे छोड़ दिया. अम्मा कैंटीन में तो कम कीमत पर खाना खिलाया जाता है लेकिन अंबिकापुर में इन महिलाओं ने गरीबों को मुफ्त में भरपेट खाना खिलाने का बीड़ा ही उठा लिया है।
विदित हो की यहां की महिलाओं द्वारा स्थानीय कंपनी बाज़ार में   हर गरीब को खाना खिलाने का बीड़ा उठाया है जिसके तहत इन महिलाओं द्वारा  शहर के लगभग 30 से 40  बेसहारा, गरीब और विक्षिप्त लोगो  को हफ्ते में चार दिन शाम 7 बजे  खाना खिलाया जाता है ।
 ज्ञात हो की सर्वप्रथम इस पुनीत कार्य का श्रीगणेश  समाज सेविका सुश्री वंदना दत्ता ने  किया जिसके बाद धीरे-धीरे  उनके द्वारा प्रारम्भ  किये गए इस कार्य की जानकारी  उनके जान पहचान की अन्य महिलाओ को  लगी तो उन्होंने भी सुश्री दत्ता का  हाथ थाम लिया और  उसके पश्चात यह सिलिसिला चल पड़ा जो की  एक दिन से शुरू होकर  अब चार दिन तक पहुच गया है।वही इन महिलाओं ने यह भी  बताया गया कि इनके द्वारा प्रतिदिन अलग अलग प्रकार के मेनू में इन गरीबो को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।उन्होंने बताया की आज अंडा करी, पुलाव, दाल, चटनी और पापड़ दिया गया है तथा बीते कल चावल दाल अचार पापड़ दिया गया था।
इस सम्बन्ध में सुश्री दत्ता ने बताया कि उन्हें खाना खिलाने का ख्याल सड़कों पर भीख मांग कर गुजरा करने वालों को देखकर आया ।जिसके बाद उन्होंने इस कार्य की शुरुवात  अपने घर से ही किया। उन्होंने अपने घर मे ही बने चावल, दाल, सब्जी और आचार तैयार कर शहर के कंपनी बाज़ार में मौजूद ग़रीबो को डिस्पोजल प्लेट में खाना खिलाना शुरू किया जिसके बाद उस दिन से लेकर  यह लगातार जारी है ।उन्होंने यह भी कहा कि अब तो इस कार्य में मेरे साथ कई महिलाये है जो की  इस कार्य में बढ़ चढ़कर सहभागिता निभा रही है।
इस पुनीत कार्य में सुश्री  दत्ता  के साथ पूर्णिमा बनर्जी, सरिता सिंह, तनुश्री मिश्रा , अनुभा डबराल, रीता अग्रवाल, चैती अग्रवाल , डॉली भल्ला,नीलू भल्ला, महजबी , लिली बासु, हेना सेन , सुनीता अग्रवाल , स्वेता  गुप्ता, रेखा इंगोले, रूही, सरिता भाटिया, सीमा अग्रवाल  शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *