वॉट्सऐप के जरूरी अपडेट्स, वर्ना नहीं चलेगा वॉट्सऐप

0

 

मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप ने हाल ही में ऑपरेटिंग सिस्टम्स के लिए इसका सपॉर्ट पेज अपडेट किया है। फेसबुक की ओनरशिप वाले इस ऐप ने ऐपल डिवाइसेज के लिए iOS 13 अपडेट रोलआउट होने के साथ ही यह पेज अपडेट किया है और कई जरूरी बातें शेयर की हैं। सपॉर्ट पेज पर बताया गया है कि कौन से ऑपरेटिंग सिस्टम्स के लिए वॉट्सऐप का सपॉर्ट अब खत्म किया जा रहा है। ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए ये हैं कुछ जरूरी बातें,

फरवरी, 2020 से सपॉर्ट खत्म
ऐपल डिवाइसेज पर वॉट्सऐप चलाने के लिए उनमें iOS 9 या इसके बाद वाला ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन इंस्टॉल होना चाहिए। iOS 8 और iOS 7 पर चलने वाले ऐप्स के लिए वॉट्सऐप का सपॉर्ट 1 फरवरी, 2020 से खत्म होने जा रहा है।

iOS 6 पर नहीं चलेगा वॉट्सऐप
जिन आईफोन्स में ऐपल के ऑपरेटिंग सिस्टम का मॉडीफाइड वर्जन इंस्टॉल होगा, उनपर भी वॉट्सऐप सपॉर्ट नहीं करेगा। ऐपल iOS 6 पर काम कर रहे डिवाइसेज के लिए वॉट्सऐप सपॉर्ट खत्म कर दिया गया है।

इन ऐंड्रॉयड डिवाइस पर सपॉर्ट नहीं
ऐंड्रॉयड डिवाइसेज की बात करें तो ऐंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन पर चल रहे डिवाइसेज को अब वॉट्सऐप सपॉर्ट नहीं मिलेगा। ऐंड्रॉयड वर्जन 2.3.3 या इसके बाद वाले ओएस पर ही ऐप चलाया जा सकेगा। ऐंड्रॉयड 4.0.3 और इसके बाद वाले ओएस पर आप वॉट्सऐप चला पाएंगे।

विंडोज फोन पर सपॉर्ट खत्म
सभी विंडोज फोन यूजर्स भी 21 दिसंबर, 2019 के बाद अपने स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप नहीं चला पाएंगे। हालांकि, KaiOS 2.5.1+ पर चलने वाले JioPhone या JioPhone 2 जैसे डिवाइसेज पर वॉट्सऐप चलाया जा सकेगा।

पुराने डिवाइस में कर सकेंगे यूज
पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर वॉट्सऐप का सपॉर्ट भले ही खत्म हो गया हो लेकिन अगर पहले से वॉट्सऐप इंस्टॉल है तो आप उसे यूज कर पाएंगे। हालांकि, एक बार वॉट्सऐप अनइंस्टॉल होने पर दोबारा नया अकाउंट क्रिएट नहीं हो पाएगा और न ही, मौजूदा अकाउंट को वेरिफाइ किया जा सकेगा।

चैट ट्रांसफर का ऑप्शन नहीं
वॉट्सऐप अकाउंट एक बारे में केवल एक ही डिवाइस पर वेरिफाइ कर चलाया जा सकता है। फिलहाल चैट हिस्ट्री भी ऐंड्रॉयड और iOS के बीच ट्रांसफर करने का कोई ऑप्शन नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *