वायुसेना ने एएन-32 विमान दुर्घटना स्थल से बचाव टीम को सुरक्षित बाहर निकाला

0

ईटानगर : अरुणाचल प्रदेश में एएन-32 विमान के दुर्घटनास्थल पर फंसे बचाव टीम के 15 सदस्यों को वायुसेना ने शनिवार को विमान के जरिए सुरक्षित वहां से निकाल लिया है। वायुसेना के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अरुणाचल प्रदेश में तीन जून को वायुसेना का एएन-32 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। शिलॉंग में वायुसेना के प्रवक्ता विंग कमांडर रत्नाकर सिंह ने बताया कि टीम में वायुसेना के 8 कर्मी, सेना के 4 और 3 आम नागरिक थे। उन्होंने बताया कि इन सभी को एएलएच और एमआई-17 वी-5 हेलिकॉप्टरों की मदद से दुर्घटनास्थल से निकाला गया।

विंग कमांडर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया, ‘बचावकर्मी पश्चिम सियांग जिले में आलो भेजे गए। ये सभी पूरी तरह से स्वस्थ हैं।’ उन्होंने बताया कि खराब मौसम के चलते टीम को दुर्घटनास्थल से निकालने में देरी हुई। शनिवार को मौसम में थोड़ा सुधार देखकर इस ‘जोखिम भरे’ हेलिकॉप्टर अभियान को शुरू करने की मंजूरी दे दी गयी। बचाव दल के सदस्य 12 हजार फुट की उंचाई पर सियांग और शी-योमी जिलों के सीमाई इलाकों में 17 दिन से फंसे थे।

उन्हें दुर्घटना के शिकार हुए 13 लोगों के शवों और विमान का ब्लैक बॉक्स निकालने के लिए वायुमार्ग के जरिए दुर्घटनास्थल पर उतारा गया था। सियांग जिले के परी पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनास्थल से शवों को निकालने का काम 20 जून को पूरा हो गया था। असम के जोरहाट से तीन जून को उड़ान भरने के 33 मिनट बाद रूसी ए एन 32 विमान लापता हो गया था।

(साभार : नवभारत टाइम्स )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *