आज से होगा चैत्र नवरात्र का शुभारंभ माता बिरासिनी के दरबार मे लगेगा भक्तों का तांता

0


बिरसिंहपुर पाली–(तपस गुप्ता)– चैत्र नवरात्र का शुभारंभ आज से होगा। पूरे नौ दिन तक चलने वाले इस महापर्व के दौरान माता बिरासिनी के दरबार मे भक्तों की अपार भीड़ मातारानी के पूजा अर्चना के लिए पहुचेगी। सुबह माता बिरासिनी की पूजा अर्चना हवनादि कर कलश स्थापित किया जाएगा। मातारानी के दरबार मे प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी भक्तों दर्शनार्थ रेलिंग की व्यवस्था की गई है साथ ही मन्दिर प्रांगण में बच्चों के मुंडन कर्णछेदन कथाश्रवन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।
जवारों की स्थापना
माता बिरासिनी के दरबार मे श्रद्धालुओ द्वारा मनोकामना कलश स्थापित करने के लिए मन्दिर प्रबन्ध संचालन समिति के द्वारा बेहतर व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओ से मनोकामना जवारे ज्योति घी कलश 7 सौ रुपये, मनोकामना तेल जवारे ज्योति कलश 3 सौ 50 रुपये, मनोकामना जवारे कलश 50 रुपये, आजीवन ज्योति घी कलश 15 हजार रुपये,आजीवन तेल कलश 81 सौ रुपये,श्रृंगार बैठकी से पंचमी तक 3 सौ 50 रुपये श्रृंगार छठ सप्तमी 5 सौ 50 रुपये लिए जाएंगे।
सीसी टीवी से होगी निगरानी
मन्दिर प्रांगण में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरा लगाए गए है जिससे पल पल की निगरानी की जाएगी। मन्दिर के सभी स्थलों में लगे सीसी टीवी का प्रसारण मन्दिर कार्यलय में किया जाएगा।
भारी पुलिस होगी मौजूद
चैत्र रामनवमी पर्व के दौरान मन्दिर प्रांगण सहित नगर के प्रमुख चौराहे तिराहे सार्वजनिक स्थलों में भारी पुलिस बल तैनात किए गए है जो सुरक्षा व्यवस्था,आवागमन व्यवस्था आदि पर अपनी पैनी नजर बनाकर रखेंगे।
इनका कहना है
नवरात्र पर्व के दौरान पाली नगर में शांति सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए सारी व्यवस्थाएं कर ली गई है, भारी तादात में पुलिस जवान भी लगाये जाएंगे।
सचिन शर्मा एसपी उमरिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *