कांग्रेस ने जारी किया अपना जन घोषणा पत्र: कांग्रेस का दावा है कि घोषणा पत्र जनता की आवाज बनेगा.

0

नई दिल्ली: Congress Manifesto 2019 LIVE UPDATES: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में सत्ता की बागडोर अपने हाथ में थामने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों में सियासी होड़ जारी है. मोदी सरकार यानी बीजेपी को केंद्र से हटाने के लिए कांग्रेस चुनाव से पहले ही लगातार वादों के फेहरिस्त लगा चुकी है. मगर आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र (Congress Manifesto 2019) जारी किया. बता दें कि 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है. ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से लेकर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) तक सभी ताबड़तोड़ प्रचार में जुटे हुए हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां जनता को लुभाने की कोशिश में लगी हुई हैं. बीजेपी को हराने के लिए और सत्ता में वापसी की उम्मीद से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार की दोपहर कांग्रेस का घोषणापत्र (Congress Manifesto) जारी किया, जिसमें कई अहम वादों की फेहरिस्त है. इस मौके पर सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, कांग्रेस की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष पी चिदंबरम और दूसरे वरिष्ठ नेताओं के मौजूद हैं.

कांग्रेस के घोषणापत्र अहम बातें:

-राहुल गांधी ने कहा कि हम हेल्थ सिस्टम ठीक करेंगे.

– राहुल गांधी ने कहा कि जीडीपी का 6 प्रतिशत पैसे हिंदुस्तान की शिक्षा में दिया जाएगा. बेहतर संस्थानों, स्कूलों तक सबकी पहुंच हो, इसके लिए हम यह ऐलान कर रहे हैं.

– राहुल गांधी ने कहा कि अगर किसान कर्जा न दे पाए तो वह क्रिमिनल ऑफेंस न हो, सिविल ऑफेंस हो. यह ऐतिहासिक निर्णय है.

– राहुल गांधी ने कहा कि हमारे घोषणा पत्र में पांच बड़े थीम हैं.

राहुल गांधी ने दिया नारा- गरीबी पर वार, 72 हजार: यह कांग्रेस का पहला वादा है, जिसके अनुसार कांग्रेस पार्टी हर साल गरीबों को 72 हजार रुपये देगी. किसानों और गरीबों के जेब में पहली बार डायरेक्ट पैसा जाएगा.

रोजगार और किसान: देश में युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है. मुझे मैनिफेस्टो कमेटी ने बताया कि 22 लाख सरकारी रोजगार खाली पड़े हैं, उसे कांग्रेस मार्च 2020 तक भर कर देगी. दस लाख युवाओं को ग्राम पंचायत में रोजगार दिया जा सकता है, उसे कांग्रेस पार्टी देगी. उद्यम के लिए भी कांग्रेस पार्टी ने एक आइडिया निकाला है.

-तीन साल तक हिंदुस्तान के युवाओं को बिजनेस खोलने के लिए किसी की अनुमति की जरूरूत नहीं.

-कांग्रेस मनरेगा के तहत अब 150 दिन के रोजगार की गांरटी देगी.

-किसानों के लिए अलग से बजट होना चाहिए.

– राहुल गांधी ने कहा कि मनमोहन सिंह ने इस घोषणा पत्र में अपनी विशेषज्ञता शामिल की. सोनिया गांधी ने अपने विचार दिए.

– राहुल गांधी ने कहा कि हमारे ‘जन आवाज घोषणापत्र’ में एक भी झूठ नहीं है, क्योंकि हम हर दिन पीएम मोदी से झूठ सुनते रहते हैं. इसलिए हम झूठे वादे नहीं करेंगे. हमारी घोषणापत्र समिति ने काफी अच्छे से काम किया है.

– राहुल गांधी ने कांग्रेस का ‘जन आवाज घोषणापत्र’ जारी किया. इस दौरान कांग्रेस के दिग्गज नेता मौजूद दिखे.

– कांग्रेस के घोषणा पत्र में बेरोजगारी और किसान के मुद्दे प्राथमिक तौर पर हैं.

– पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा कि आज का दिन हमारे लिए ऐतिहासिक दिन है, लोगों की उम्मीद और भविष्य से जुड़ा घोषणापत्र जारी किया जा रहा है. इसे कई लोगों से चर्चा कर तैयार किया जा रहा है. इस मेनिफेस्टो का उद्देश्य गरीबों के लिए काम करना है.

– पी चिदंबरम ने कहा कि अभी देश में किसानों की हत्या, बेरोजगारी, महिला सुरक्षा जैसे मुद्दे हैं. हम इन मुद्दों को अड्रेस करने की कोशिश करेंगे.

– पी चिदंबरम ने इस मौके पर कहा कि घोषणा पत्र में लाखों-करोड़ों लोगों की आवाज है. कुछ पाराग्राफ ऐसे हैं, जो भारत के नागरिकों द्वारा लिखे गए हैं.

-कांग्रेस के घोषणा पत्र को ‘जन आवाज घोषणापत्र’ नाम दिया गया है. घोषणा पत्र कमेटी के सदस्य राजीव गौड़ा ने कहा कि कि राहुल गांधी चाहते थे कि इस बार का घोषणापत्र कुछ अलग हो. जो ना सिर्फ पार्टी के इतिहास बल्कि देश में भी अलग हो. इसके लिए हमने देश के आम लोगों से बात की. हर क्षेत्र के विशेषज्ञों से बात की. हमने ऑनलाइन राय भी ली.

– कांग्रेस का दावा है कि घोषणा पत्र जनता की आवाज बनेगा.

– कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र विकसित भारत का बुनियाद होगा.

– राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय पहुंच चुके हैं और उनके साथ सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह भी मौजूद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *