छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

0

नयी दिल्ली ,लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। आज विज्ञान भवन में निर्वाचन आयोग की प्रेस कांफ्रेंस हुई । सात चरणों में इस बार लोकसभा का चुनाव होगा । चुनाव की तारीखों का ऐलान के साथ ही आचार संहिता भी पूरे देश में लागू हो गई है।वही छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में चुनाव होंगे 11 अप्रैल को 1 सीट पर, 18 अप्रैल को 3 सीट पर और 23 अप्रैल को 7 सीटों पर चुनाव सम्पान होंगेमुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव की तारीखों में फसल की कटाई और परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है ताकि किसी को दिक्कत न आए. उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर आयकर विभाग से भी चर्चा की गई है. इस बार 84 मिलियन वोटर और बढ़े हैं और कुल 90 करोड़ लोग इस बार वोट डालने जा रहे हैं. 18-19 साल के डेढ़ करोड़ वोट हैं. अरोड़ा ने कहा कि पोलिंग स्टेशन पर पानी, शौचालय और बिजली के इंतेजाम भी किए गए हैं. साथ ही इस चुनाव में भी NOTA का इस्तेमाल होगा और सभी बूथों पर EVM के साथ वीवीपैट लगाए जाएंगे.दिल्ली के विज्ञान भवन में CEC सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और दूसरे चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र मौजूद रहे.
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार 90 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे. CEC के मुताबिक पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार 8.43 करोड़ मतदाता बढ़े हैं. देश भर में मतदान के लिए 10 लाख बूथ बनाए गए हैं. इस बार ईवीएम मशीनों पर सारे उम्मीदवारों की तस्वीर भी रहेगी. इस बार 1.5 करोड़ युवा पहली बार मतदान करेंगे. इनकी उम्र 18 से 19 साल के बीच है.चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. CEC ने कहा कि आचार संहिता तोड़ने पर सख्त कार्रवाई होगी. मतदान के लिए देश के सभी बूथों पर VVPAT का इस्तेमाल होगा. चुनाव आयोग ने रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया है. मतदान से पहले 48 घंटों के लिए लाउडस्पीकर पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है. चुनाव आयोग ने EVM की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए EVM को ले जाने वाली सभी पोलिंग पार्टियों की गाड़ियों में GPS लगाने का फैसला किया है.
पूरी चुनावी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी. आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया है. चुनाव आयोग ने शिकायत के लिए एक एप लॉन्च किया है, इसमें शिकायत करने पर 100 घंटों के अंदर कार्रवाई होगी. चुनाव आयोग के कंट्रोल रूम में 24 घंटे शिकायत की जा सकेगी.
सोशल मीडिया पर भी चुनाव आयोग की कड़ी नजर है. कैंडिडट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी चुनाव आयोग को देनी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *