उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में एसपी और बीएसपी “हम साथ-साथ है”

0

लखनऊ : लोकसभा चुनाव को देखते हुए समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक गठबंधन के ऐलान के बाद उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में भी साथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया है।
लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी दोनों पार्टियों ने इससे पहले यूपी की 80 में से 75 सीटों पर साथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। मध्य प्रदेश में एसपी जहां सिर्फ तीन सीटों बालाघाट, टीकमगढ़, खजुराहो पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, वहीं अन्य सभी सीटों पर बीएसपी चुनाव लड़ेगी।

इसी तरह उत्तराखंड में एसपी सिर्फ एक सीट पौड़ी गढ़वाल पर अपना उम्मीदवार उतारेगी, बाकी सभी सीटों पर बीएसपी के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। सोमवार को दोनों पार्टियों की ओर से इस गठबंधन का औपचारिक ऐलान कर दिया गया। बता दें कि मध्य प्रदेश में 29 और उत्तराखंड में 5 लोकसभा सीटें हैं। इस हिसाब से मध्य प्रदेश में एसपी 3 और बीएसपी 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उत्तराखंड में एसपी 1 और बीएसपी 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पिछले महीने ही समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने सीटों का बंटवारा किया था। लोकसभा चुनाव के लिए हाल ही में जारी की गई 75 सीटों की लिस्ट में बीएसपी का पलड़ा भारी है। बीएसपी 38 और एसपी 37 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *