प्रवासी भारतीय सम्मेलन में सीएम योगी ने कहा, आपके काम से बढ़ता है देश का मान

0

वाराणसी : तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन का सोमवार को शुभारंभ हो गया है। बड़ालालपुर स्थित ट्रेड फेसिलिटी सेंटर में सीएम योगी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसका औपचारिक शुभारंभ किया। हालांकि मेहमानों के साथ गंगा तट पर आरती से रविवार शाम प्रवासी भारती सम्मेलन का शुभारंभ हो गया था।

समारोह के पहले दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आप सबने दुनिया में अपना लोहा मनवाया है, आपका पुरुषार्थ, आपका परिश्रण, आपकी प्रतिभा की वजह से भारत का सम्मान बढ़ता है। हमारे नेता अटल बिहारी वाजपेयी ने देश में प्रवासी भारतीय दिवस की शुरुआत की थी और तबसे लेकर अबतक दुनियाभर में रह रहे भारतीयों को जोड़ने का काम किया गया है।

यूपी को पहला अवसर प्राप्त हुआ है जब हम प्रवासी भारतीय दिवस आयोजित करने का मौका मिला है। 2003 का आयोजन एक दिवसीय था इसके बाद 2014 में दो दिवसीय आयोजन हुआ, लेकिन ये पहला मौका है जब तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन हो रहा है।

इस मौके पर हम सबको काशी के साथ जुड़ने का अवसर प्राप्त हो रहा है, साथ ही प्रयागराज कुंभ में जाने का अवसर भी मिलेगा। एक उभरते हुए भारत का दृश्य देखने का मौका 26 जनवरी को दिल्ली में प्राप्त होगा। देश का सबसे बड़ा युवा वर्ग यूपी में है। आज आप बदलती हुई काशी की तस्वीर देखेंगे।

आप देखेंगे कैसे पीएम मोदी के प्रयास से काशी की पौराणिकता को बचाकर आधुनिकता के साथ विकसित किया गया है। ये पहला मौका है जब 450 साल बाद प्रयागराज में अक्षयवट और सरस्वती कूप का दर्शन करने का मौका मिलेगा। ये मौका आज इस अवसर में शामिल युवाओं के पूर्वजों को भी नहीं मिला लेकिन आप सौभाग्यशाली हैं जिसे यह सौभाग्य मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed