खुले में शौच करना पड़ेगा अब भारी, खुले में शौच करते पाए जाने पर अब देना होगा जुर्माना,

0

निगरानी समिति का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर हुआ  सम्पन्न

जोगी एक्सप्रेस 

चिरमिरीनव नियुक्त  कलेक्टर कोरिया नरेन्द्र दुग्गा के निर्देषन एवं चिरमिरी नगर पालिक निगम के आयुक्त बी. एल. सुरक्षित के निर्देषन में ओडीएफ नोडल अधिकारी योगेश  उपाध्याय व शिव  सोनी तथा स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी उमेश  तिवारी की निगरानी में मिशान  मैनेजर  जहीन सिंह द्वारा चिरमिरी के 112 महिला स्व सहायता समूह की 1200 महिलाओ की बैठक लेकर खुले में सौंचमुक्त रोकनंे की समझाईश  दी गई तथा प्रत्येक ओडी स्पाट स्तर पर महिलाओं की निगरानी टीम का गठन गठित कर उन्हे तीन दिवसीय प्रषिक्षण दिया गया। ये समिति ओ डी स्पाट स्तर पर सुबह 5 बजे से खुले में षौच करने वालो पर निगरानी रखेगी तथा खुले में शौच  करने वाले लोगो को सौचालय  का उपयोग करने की समझाईष देगी ।
उपरोक्त संदर्भ में जानकारी देते हुए मिषन प्रभारी  जहीन सिंह ने बताया कि कलेक्टर कोरिया नरेन्द्र दुग्गा जी के निर्देषानुसार महिलाओ की यह निगरानी समिति सुबह 5 बजे से खुले में षौच की निगरानी करेगी तथा प्रथम चरण में सीटी बजाकर लोगो के बीच षौचालय के उपयोग हेतू जनजागरूकता फैलायेगी । मिषन के दूसरे चरण में खुले में षौच करने वाले व्यक्तियो पर जुर्माना लगाने का प्रवधान किया गष है । यह जुर्माना 10 रूपये से लेकर 500 रूपये तक हो सकता है । मिषन प्रभारी श्रीमती जहीन सिंह नें लोगो से अपील किया है कि वे भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान में सहयोग करें । खुले में षौच करने के बजाय अपने निजी षौचालय का उपयोग करें । जिनके पास खुद का षौचालय नहीं है वे चिरमिरी नगर पालिक निगम के कार्यालय में आवेदन देकर अपने घर में षौचालय का निर्माण कराये तथा तब तक सार्वजनिक षौचालय का उपयोग करें ।
उपरोक्त संदर्भ में जानकारी देते हुए स्वच्छ भारत मिषन के चिरमिरी के नोडल अधिकारी उमेष तिवारी ने बताया कि चिरमिरी नगर पालिक निगम के 35 वार्डो में षौचालय निर्माण का कार्य पूरा हो गया है । केवल 5 वार्ड बचे है जहां तेजी से कार्य चल रहा है । ओडीएफ नोडल अधिकारी योगेष उपाध्याय ने इस संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि निगरानी समिति के गठन के बाद सभी को जन जागरूकता हेतू 27 मई से 29 मई तक प्रषिक्षण भी दिया गया है ।
उपरोक्त प्रषिक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने में चिरमिरी के महापौर के. डोमरू रेड्डी, सभापति कीर्ति बासो, नेता प्रतिपक्ष अयाजुद्दीन सिद्धिकी तथा सभी वार्डो के पार्सद व एल्डरमैनो ने सक्रिय भूमिका निभाई । प्रषिक्षण को सफल बनाने में स्वच्छ भारत मिषन के नोडल अधिकारी उमेष तिवारी, ओडीएफ नोडल अधिकारी योगेष उपाध्याय, षिव सोनी, उप अभियंता एम.एल.साहू, समयपाल महेन्द्र द्विवेदी, भूपेन्द्र सिंह, सफाई दरोगा दुर्गा प्रसाद, महिला कर्मचारी मैना बाई तथा निगम के अन्य स्टाफ का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *