सर्व सुविधायुक्त दो सौ बिस्तरो वाला हास्पीटल बनाने की दादू लाहिड़ी विकास मंच ने की मांग

0

 

जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी को सौपा  ज्ञापन

जोगी एक्सप्रेस 

चिरमिरी । दादू लाहिड़ी विकास मंच नें कोरिया के जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी को एक ज्ञापन देकर सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र बड़ा बाजार अथवा हल्दीबाड़ी में स्थित एन.सी.पी.एच. कालरी के डिस्पेन्सरी को सर्वसुविधायुक्त विषेपज्ञ चिकित्सको के साथ दो बिस्तरो वाला अस्पताल बनाने की मांग की है । साथ ही प्रस्तावित चिकित्सालय को महिला प्रसूति एवं षिषु रोग गहन चिकित्सा केन्द्र तथा हृदय रोग यूनिट (कार्डियक सर्जन, एन्जियोग्राफी, इंजियोप्लास्टि आदि) के रूप् में विकसित करने की मांग की है ।
अपने ज्ञापन में मंच ने कहा है कि डेढ़ लाख की आबादी वाले षहर में राज्य सरकार एवं एसईसीएल द्वारा दी गई चिकित्सा सुविधा षुन्य के बराबर है । राज्य सरकार द्वारा पूरे चिरमिरी में एक सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र तथा चार प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र संचालित किया जा रहा है । इसी प्रकार एस.इ्र.सी.एल द्वारा पूरे क्षेत्र में एक रीजनल अस्पताल तथा सात डिस्पेंसरी संचालित किया जा रहा है । लेकिन उपरोक्त सभी स्वास्थ केन्द्रो में से किसी भी स्वास्थ केन्द्र में कोई विषेपज्ञ चिकित्सक नहीं है । जिसके कारण चिरमिरी का जन स्वास्थ बुरी तरह से प्रभावित है और यहां के ज्यादातर मरीजो को ईलाज के लिए बाहर भेजा जा रहा है । इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि केवल एस.ई.सी.एल. द्वारा रेफर केसो में हर साल बाहर के सुपर स्पेषलिटी हास्पीटलो को 62 करोड़ रूपये का भुगतान किया जाता है । लेकिन इस लाभ का सुविधा केवल एसईसीएल के अधिकारियों एवं कर्मचारियो को ही मिल पाता है ।सेष  नागरिको को एक सामान्य डिलेवरी के लिए भी निजी नर्सिंग होम में जाना पड़ता है जहां उसे 10 हजार से ज्यादा रूपये खर्च करना पड़ जाता है । इसके बावजूद क्षेत्र में शिशु  मृत्यु की दर 52 से लेकर 56 प्रतिषत है । साथ ही क्षेत्रवासी अन्य असाध्य रोग जैसे कैंसर, हृदयरोग, पैरालाईसिस, टी.बी., न्यूमोकाईसिस, कोढ़, हाईपरटेंषन एवं षुगर से ग्रसित है जिसके ईलाज के लिए उन्हे बाहर भटकना पड़ता है ।
उपरोक्त जानकारी देते हुए दादू लाहिड़ी विकास मंच के सचिव अरविन्द सोनी ने बताया कि सभी समस्याओ के निराकरण के लिए दादू लाहिड़ी विकास मंच नें जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी से बड़ा बाजार स्थित सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र को दो सौ बिस्तरो वाला सर्वसुविधायुक्त एवं विषेपज्ञ चिकित्सको युक्त हास्पीटल बनाने की मांग की है । ऐपा नहीं हो पाने पर हल्दीबाड़ी स्थित एनसीपीएच कालरी के डिस्पेंसरी को दो सौ बिस्तरो वाला हास्पीटल बनाने की मांग की है । मंच ने अपने ज्ञापन में कहा है कि हल्दीबाड़ी स्थित एनसीपीएच कालरी के डिस्पेंसरी में मूलभूत इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे-दो वार्ड, एक आपरेषन थियेटर, एक्स रे चेम्बर एवं विषेपज्ञ डाक्टरो के केबिन पहले से बने हुए है । इस डिस्पेंसरी के आस पास राजस्व की जमीन भी उपलब्ध है जहां हास्पीटल का विस्तार किया जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *