दिवाली पर केदारनाथ पहुंचे मोदी, कभी हर साल करते थे बाबा के दर्शन

0

केदारनाथ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दिवाली के मौके पर केदारनाथ धाम पहुंचे और भगवान के दर्शन तथा पूजा-अर्चना की. मंदिर के कपाट बंद होने से दो दिन पहले मंदिर के दर्शन करने पहुंचे पीएम मोदी के साथ उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह भी मौजूद रहे.

इससे पहले पीएम मोदी ने उत्तराखंड हर्षिल में चीन से लगने वाली सरहद पर सैनिकों के साथ दिवाली मनाई. जवानों के बीच दिवाली मनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम पहुंचे, जहां उन्होंने मंदिर के गर्भ गृह में पूरे विधि-विधान से रुद्राभिषेक किया.

भगवान की पूजा के बाद पीएम मोदी ने आपदा से प्रभावित केदारपुरी के विकास कार्यों पर एक फोटो प्रदर्शनी देखी. नई केदारपुरी के बारे में पीएम मोदी ने कुछ निर्देश भी दिए. मोदी की यात्रा को लेकर मंदिर को भी भव्य तरीके से सजाया गया था. पीएम मोदी तय कार्यक्रम के उलट हैलीपैड से गाड़ी में नहीं बल्कि पैदल ही मंदिर पहुंचे. पूरे रास्ते उन्होंने पुनर्निर्माण के काम का जायजा लिया.

हर्षिल छावनी क्षेत्र में जवानों को शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे अपनी प्रतिबद्धता और अनुशासन के जरिए 125 करोड़ भारतीयों के सपने एवं भविष्य को सुरक्षित करते हैं और लोगों में सुरक्षा और निडरता का भाव पैदा करने में मदद करते हैं.

जवानों और दिवाली के दौरान जलने वाले दीयों की तुलना करते हुए उन्होंने कहा, ‘दुनिया को रोशनी देने के लिए जिस तरह दीया स्वयं को जलाता है उसी तरह आप भी देश की सुरक्षा करने के लिए अपने जीवन का बलिदान देते हैं.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *