नहीं रही मशहूर फिल्म अभिनेत्री रीमा लागू 59 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन

0

 

 

 नई दिल्ली {डेस्क }फिल्मों और टीवी की मशहूर अभिनेत्री रीमा लागू का 59 साल की उम्र में निधन हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हार्ट अटैक की वजह से इस अभिनेत्री का निधन हुआ है. तबियत खराब होने के बाद उन्हें मुंबई में कोकिलाबेन अंबानी अस्पताल में एडमिट कराया गया था लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. अभी तक रीमा लागू के परिवार की तरफ से इस बारे में कोई आधाकारिक बयान नहीं आया  है.

रीमा लागू को ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘कुछ कुछ होता है’ और ‘वास्तव’ जैसी फिल्मों में यादगार अभिनय के लिये जाना जाता है.रीमा लागू का जन्म 1958 में मुंबई में हुआ था. इस अभिनेत्री ने अपना स्कूल पूरा करने के बाद ही मराठी थियेटर से एक्टिंग की शुरूआत की थी. रीमा ने हिंदी और मराठी फिल्मों में ज्यादातर सपोर्टिंग रोल किया. उन्हें कई फिल्मों में अभिनय के लिए सम्मान भी मिल चुका है. ये अभिनेत्री हाल के दिनों में टीवी सीरियलों में भी दिखाई देती थीं. 80 और 90 के दशक की फिल्मों में मां के रोल में वो काफी लोकप्रिय हुई थीं.

फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ (1988) फिल्म में रीमा ने अभिनेत्री जूही चावला की मां का किरदार निभाया था. इसके बाद ‘मैंने प्यार किया’ (1989) और ‘साजन’ में 1991 में सलमान खान की मां का रोल निभाया. ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थीं. इसके बाद उन्होंने ‘गुमराह’ (1993) और ‘जय किशन’ जैसी ड्रामा और थ्रिलर फिल्में भी कीं. ‘गुमराह’ अपने समय की सपुरहिट फिल्म रही थी और ज्यादा कमाई के भी कई रिकॉर्ड्स इस फिल्म ने अपने नाम किए थे.

पारिवारिक फिल्मों में ये अभिनेत्री खूब पसंद कई गईं. ‘हम आपके हैं कौन’ (1994), ‘ये दिल्लगी’ (1994), ‘दिलवाले’ (1994), ‘कुछ कुछ होता है’ (1998) और ‘कल हो ना हो’ (2003) में इन्होंने यादगार भूमिकाएं निभाईं.

ज्यादातर तो इस अभिनेत्री ने मां की भूमिका की लेकिन इसके अलावा भी इन्होंने कई तरह के चुनौतीपूर्ण भूमिकाएं की. फिल्म ‘आक्रोश’ (1980) में इन्होंने डांसर की भूमिका की तो वहीं ‘ये दिल्लगी’ (1994) में इन्होंने एक बिजनेसवुमन की भूमिका निभाई.

इसके बाद रीमा ने ‘वास्तव’ फिल्म में डॉन संजय दत्त की मां की भूमिका की जिसमें वो अपने बेटे की हत्या कर देती हैं. 1997 में आई फिल्म ‘रूई का बोझ’ में उनकी परफॉर्मेंस को खूब पसंद किया गया. इस फिल्म में उनके साथ पंकज कपूर थे.टीवी पर भी इस अभिनेत्री ने कई यादगार रोल निभाए हैं. डीडी नेशनल पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘तू-तू, मैं-मैं’ में इस अभिनेत्री को रोल को खूब पसंद किया गया था. इसके लिए इस अभिनेत्री को इस कॉमिक रोल के लिए पहला इंडियन टेली अवार्ड भी मिला था 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *