बेपटरी हुई नगर पालिका की सफाई व्यवस्था ,नपा के जिम्मेदार हुए उदासीन

0
बिरसिंहपुर पाली – (तपस गुप्ता)नगर पालिका परिषद के वार्डो में इन दिनों सफाई अभियान की पोल खुलती नजर आ रही है। वार्डो में आलम यह है कि सड़क रिहाइशी क्षेत्र के अलावा नालियों में कचरा अटा पड़ा हुआ है लेकिन कर्मचारी यहाँ सफाई करने नही पहुँच रहे। कहा जाता है कि वार्ड में सफाई कार्य के लिए पचासो कर्मचारी तैनात है ?लेकिन सफाई शून्य नजर आ रही है।
*दिया तले अंधेरा*
नगर के सभी वार्डो में सफाई करने वाले कर्मचारी नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड 10 में रहते है जो सुबह शाम नगर के सभी स्थलों में सफाई के लिए भेजे जाते है लेकिन उन्ही के वार्डो में स्थिति यह है कि कचरा का भरमार है जो मानव जीवन को दूषित करने का काम कर रहा है। यहाँ के रहवासियों का कहना है कि भले ही हम नगर की सफाई करते है लेकिन हमारे वार्ड में साफ सफाई कभी कभार होता है जिससे वार्ड में गंदगी का आलम है।
*पुलिस लाइन बना कचरा स्टॉक*
गौरतलब है कि थाना के पीछे बनी पुलिस लाइन कालोनी में लम्बे समय से साफ सफाई न होने से यहाँ कचरा का स्टॉक लगा हुआ है। घरो से निकला पन्नी कचरा यहाँ के आमजन को प्रभावित किया हुआ है जिसमे जनप्रतिनिधि भी ध्यान नही दे पा रहे।
*स्लोगन में स्वच्छता अभियान*
वैसे तो नगर पालिका के जनप्रतिनिधियों द्वारा समय समय मे स्वच्छता अभियान को गति देने के लिए विभिन्न प्रयास किये जाते है जिसमे दीवारों पर स्लोगन लिखना प्रचार प्रसार करना यह महज दिखावा साबित हो रहा है।
*नही होता कीटनाशक दवा का छिड़काव*
वार्डवासियो का आरोप है कि क्षेत्र में नगर पालिका के द्वारा कीटनाशक दवा का छिड़काव सालों से नही कराया गया है। बरसात के बाद यत्र तत्र गढ्ढो में कई जगह दूषित पानी का जमाव भी जिससे संक्रमण फैलता जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed