महामाया सहकारी शक्कर कारखाना से शक्कर चोरी:प्रबंधन बेखबर

0

लाखो रूपये की शक्कर  चोरी ,प्रबंधन बेखबर

जोगी एक्सप्रेस 

ब्यूरो अजय तिवारी 

सूरजपुर : जिले के केरता स्थित मां महामाया सहकारी शक्कर कारखाना से शक्कर चोरी का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है ।शक्कर चोरी में कारखाना के कर्मचारी व गार्डो की संलिप्ता का आरोप है। प्रतापपुर पुलिस ने शक्कर लोड पिकप जप्त कर थाने ले गई मगर  पुलिस पर मौके में उपस्थित कारखाना के दो सुरक्षा कर्मीयो को भारी लेनदेन कर छोड़ने का आरोप लग रहा है।

 विदित हो की केरता मां महामाया सहकारी शक्कर कारखाना से शक्कर चोरी का सनसनीखेज मामला प्रकाश् में आया है ।शक्कर चोरी में कारखाना के कर्मचारी व गार्डो की संलिप्ता का आरोप है। प्रतापपुर पुलिस ने शक्कर लोड पिकप जप्त कर थाने ले गई मगर मौके पर उपस्थित कारखाना के दो सुरक्षा कर्मीयो को भारी लेनदेन कर छोड़ने का आरोप लग रहा है पुलिस भी कार्यवाही छोड़ मामले को रफा दफा करने का प्रयासरत नजर आई ।थाना परिसर में शक्कर लोड वाहन खड़ा रहा वही मामले को समाप्त करने कई बड़े लोग थाना परिसर में सक्रिय नजर आये।

करोड़ो रूपये के कर्ज में चल रहा कारखाना से लाखो रूपये का शक्कर चोरी का मामला सामने आया है वह भी कारखाना के कर्मचारीयों कि साठगांठ से हजारो बोरी शक्कर चोरी होने का अनुमान है। प्रबंधन को भी पूर्व में शक्कर चोरी होने की जानकारी दी गई थी मगर प्रबंधन उसे नए सिरे से खारीज कर दिया था। शक्कर चोरी पकड़े जाने  कि सूचना के बाद से हि कारखाना के कई कर्मी फरार है। न तो पुलिस और नही प्रबंधन ने अबतक चोरी पर कोई कार्यवाही की है।  शक्कर चोरी की चर्चा से बाजार सरगर्म है तो साथ ही लोग कई तरह के आरोप आला अधिकरीयो पर भी लगा रहे है। लोगो का आरोप है कि बगैर संरक्षण यह चोरी का खेल कारखाना से संभव ही नही ।

सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार बिती रात प्रतापपुर पुलिस को कोयला व शक्कर चोरी होने कि जानकारी मिली तो पुलिस ने मदननगर में छापेमारी कर कोयला लोड पिकअप पकड़ा मगर उसे लेनदेन कर छोड़ने का आरोप  भी लग रहा है वही  दूसरी तरफ भोर में करीब 4 बजे मदननगर के एक किराना दूकान में चोरी के शक्कर स्टाक को पिकअप में लोड किया जा रहा था तभी  पुलिस ने मौके पर पहुच वाहन में जप्त 20 क्विटंल शक्कर व 3-4 लोग को पकड़ा मगर कार्यवाही एवं जांच छोड़ सिर्फ पिकअप लोड शक्कर एवं वाहन चालक को थाने लाया गया बाकी  लोगो को भगा देने के आरोप के साथ ही  लाखो रूपये का लेनदेन का आरोप भी पुलिस पर लग रहा है ।

वही सूत्रों की माने तो करीब 200 क्विन्टल शक्कर और स्टाक कर रखने का आरोप है ।मगर यह सब आरोपी से पूछताछ में पकड़ में आयेगा शक्कर चोरी यह गोरखधंधा कई वर्षो  से अनवरत जारी है ।हजारो बोरी लाखो रूपये मूल्य की शक्कर चोरी कर बेचा गया प्रबंधन एवं जिला प्रशासन अगर मामले में एफआईआर करा  पुलिस से जांच कराये तो चोरी में सलिप्त सभी लोगो की पहचान होने के साथ साथ चोरी का शक्कर खरीदने वालो पर भी  शिकंजा कसा जा सकता है। 

इससे पूर्व भी शक्कर कारखाना में करीब 3 वर्ष पूर्व  शक्कर चोरी का आरोप लगा था मामले कि जांच शासन प्रशासन द्वारा कराया गया था जिसमें शक्कर अफरा तफरी कि पुष्टि कर वसूली का आदेश् दे दिया गया था मगर आज पर्यन्त शक्कर चोरी में संलिप्त अधिकारीयो से वसूली नही कि गई सिर्फ कागजी खानापूर्ति हेतु एक दो संविदा कर्मचारीयो कि छुटटी कर दी गई मगर वसूली एवं कार्यवाही आज भी लंबित है।

सुरक्षाकर्मियो पर आरोप-

कारखाना के सुरक्षाकर्मियो पर समय-समय पर मारपीट एवं गुंडगर्दी का आरोप लगता रहता है मगर जिम्मेदार अधिकारी इनपर कार्यवाही छोड़ उन्हे पुरा संरक्षण प्रदान करते है जिससे इनके हौसले इतने बुलंद है कि मनमाना कार्य एवं बगैर ड्रेस के डयुटी करते है ।कल शक्कर चोरी के पकड़ में आने पर कई सुरक्षाकर्मियो पर सीधे आरोप लगे है मगर प्रबंधन अभी कार्यवाही से परहेज कर जांच कि बात कह रहा है वही मिली जानकारी के अनुसार आरोपी सभी कर्मी कारखाना से फरार है वही मामले को रफादफा करने ऐड़ी चोटी का जोर लगा रहे है वर्तमान सत्र का शक्कर जप्त होने से प्रबंघन भी सकते में है शासन प्रशासन व पुलिस को अविलंब मामले कि जांच कर सभी दोषियो पर कड़ी कार्यवाही करनी चाहीए ताकि शक्कर चोरी पर पूर्णता लगाम लग सके

मामले कि जानकारी मिली है पुलिस से वस्तु स्थिती कि जानकारी एवं सत्यापन पश्चात जांच एवं कार्यवाही कि जायेगी किसी को भी दोषी पाये जाने पर बख्शा नही जायेगा।

मुकेष ध्रुव प्रबंध संचालक शक्कर कारखाना केरता

मामले में चोरी का प्रकरण दर्ज किया जायेगा साथ ही सम्पूर्ण जांच कर दोषियो पर नियमानुसार कार्यवाही कि जायेगी।

आर.पी.साय     एस.पी.सूरजपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *