सैनिक कल्याण कार्यालय सह विश्रामगृह का हुआ भूमि-पूजन

0

 एक करोड़ रूपये से अधिक की राशि से बनेगा सर्वसुविधायुक्त भवन : सरगुजा संभाग के सैनिक एवं उनके परिवारों को मिलेगी सुविधा


अम्बिकापुर ,सरगुजा संभाग के सेवारत तथा सेवानिवृत सैनिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों को पेंशन एवं अन्य समस्याओं के निराकरण के दौरान रात्रि विश्राम हेतु संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर में सर्वसुविधायुक्त कार्यालय सह विश्रामगृह का भूमि-पूजन आज प्रदेश के गृह,जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा के मुख्य अतिथ्य में संपन्न हुआ। जिला सैनिक कल्याण कार्यालय सह विश्राम भवन के निर्माण के लिए जिला प्रशासन द्वारा सीएसआर मद के तहत 1 करोड़ 2 लाख 14 हजार की स्वीकृति प्रदान कर क्रियान्वयन ऐजेंसी कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग अम्बिकापुर को नियुक्त किया गया है तथा मिशन चौक के पास केदारपुर में भूमि आबंटित की गई है।करीब चार हजार पॉच सौ वर्ग फीट में बनने वाले कार्यालय सह विश्रामगृह दो मंजिला होगा जिसके भूतल में जिला सैनिक कल्याण कार्यालय तथा प्रथम तल में सर्वसुविधायुक्त विश्रामगृह संचालित होगा।
मुख्य अतिथि की आसंदी से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री श्री राम सेवक पैकरा ने कहा कि सरगुजा संभाग में एक ही जिला सैनिक कल्याण कार्यालय संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर में है जहॉ जशपुर, बलरामपुर, सूरजपुर तथा कोरिया जिले के सैनिक एवं उनके परिवार के सदस्य विभिन्न कार्यालयीन कार्यों हेतु यहॉ आते है। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों से यहॉ आने वाले सैनिक एवं उनके परिवार के सदस्यों को कार्यालयीन कार्य कराने के बाद रात्रि विश्राम के लिए होटलों का सहारा लेना पड़ता है।कभी कभी होटलों में भी कमरे नहीं मिल पाने के कारणसैनिक एवं उनके परिवार के सदस्यों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। उन्होंने कहा कि सैनिक देश एवं प्रदेश की सीमाओं में दुश्मनों से डटकर सामना कर हमारी रक्षा करते हैं तथा अपने प्राणों की आहुति देने में भी पीछे नहीं रहते हैं। ऐसे वीर जवानों के लिए यहॉ सर्वसुविधायुक्त कार्यालय भवन एवं ठहरने के लिए विश्रामगृह का निर्माण करना हमारे लिए गर्व की बात है।
श्री पैकरा ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह की सरकार ने गॉव, गरीब, किसानों तथा युवाओं की बेहतरी की चिंता करते हुए अनेक योजना लागू की है। उन्होंने कहा कि दूरस्थ अंचलों में रहने वाले पहाड़ी कोरवाओं की चिंता करते हुए उन्हें आदिमजाति विकास विभाग की ओर से रेडियो एवं छाता प्रदाय किया जाता है। रेडियो के माध्यम से पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले पहाड़ी कोरवा भी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के आवास तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मात्र दो सौ रूपये में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। महिलाओं को अधिकार संपन्न बनाने के लिए उनके नाम पर राशन कार्ड बनाये जा रहे हैं।
गृहमंत्री ने कहा कि असंगठित क्षेत्र क मजदूरों को श्रम विभाग द्वारा सायकल सहायता योजना तथा सिलाई मशीन वितरण योजना के तहत सायकल एवं सिलाई मशीन दिया जाता है।उन्होंने कहा किमहिला श्रमिकों को उनके कार्यस्थल पर सुगमता एवं समय पर पहुॅचने के लिए सायकल सहायता योजना के तहत सायकल दिया जाता है। श्री पैंकरा ने कहा कि श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए असंगठित कर्मकार मण्डल में श्रमिक अपना पंजीयन करायें। उन्होंने कहा कि आज से 14 वर्ष पहले सरगुजा क्षेत्र को अशांत क्षेत्र के रूप में जाना जाता था जहॉ भय का महौल व्याप्त था लेकिन आज पूरा सरगुजा क्षेत्र में उग्रवादी महौल पूरी तरह से समाप्त हो गया है और यहॉ विकास की बयार बह रही है।
जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती फुलेश्वरी सिंह ने कहा कि हमारे सैनिक अपने परिवारों को छोड़कर सीमा में हमारे देश की रक्षा करते हैं ताकि हम सुरक्षित रह सकें।उन्होंने सरगुजा संभाग में इस सैनिक कल्याण कार्यालय सह विश्रामगृह निर्माण की स्वीकृति प्रदान करने पर शासन एवं प्रशासन की सराहना की। जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के संचालक श्री अखिलेश सोनी ने कहा कि सैनिकों का जितना सम्मान किया जाये, वह कम है। छत्तीसगढ़ सरकार सैनिकों के सम्मान एवं बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध है। आज संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर में सैनिक एवं उनके परिवारों के लिए विश्रामगृृह निर्माण हेतु भूमि पूजन किया गया जो शासन एवं प्रशासन की नेक इरादा को दर्शाती है। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी एम.जी. शेट्टी ने स्वागत प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि शासन एवं प्रशासन द्वारा जिला सैनिक कल्याण कार्यालय सह विश्रामगृह निर्माण के लिए एक करोड़ दो लाख 14 हजार रूपये की राशि एवं जमीन आबंटितकिया गया है। उन्होंने कहा कि सरगुजा संभाग के कार्यरत एवं सेवानिवृत सैनिकों सहित उनके परिवार के सदस्यों को एक ही स्थान पर कार्यालय एवं ठहरने के लिए विश्रामगृह की सुविधा मिलेगी।
इस दौरान आदिवासी विकास विभाग द्वारा श्रीमती मकड़ बाई, श्रीमती बहालो, श्रीमती रईकालो सहित दो सौ पहाड़ी कोरवाओं को छाता, समाज कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री पेंशन सहायता योजना के तहत श्रीमती श्यामवती, श्री ननकू राम, श्री जगप्रसाद सहित 6 हितग्राहियों को पेंशन स्वीकृति पत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत श्री हिरालाल, श्री गणेश राम, श्री लक्षणम राम सहित दस हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र तथा श्रम विभाग द्वारा मुख्यमंत्री सायकल सहायता योजना के तहत श्रीमती बुधियारो, श्रीमती मानकी, श्रीमती सहोद्री, श्रीमती फुलेश्वरी, श्रीमती राम बाई सहित 50 श्रमिकों को सायकल प्रदान किया गया।
इस अवसर पर प्रभारी कलेक्टर श्रीमती नम्रता गांधी, सैनिक स्कूल अम्बिकापुर के प्राचार्य कर्नल डोगरा, जपनद पंचायत अम्बिकापुर की अध्यक्ष श्रीमती पूनम टेकाम, उपाध्यक्ष श्री संजय राजवाड़े नगर निगम के प्रतिपक्ष के नेता श्री जन्मेजय मिश्रा, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती शांति एक्का, पार्षद द्वय श्री आलोक दुबे एवं श्रीमती अल्पना मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं हितग्राही उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed