यूपी के दो कद्दावर नेता राज्यपाल बनाए गए

0

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के दो कद्दावर नेताओं को राज्यपाल बनाया गया है। लालजी टंडन को बिहार और बेबीरानी मौर्य को उत्तराखंड के राज्यपाल बनाए जाने के बाद यूपी से कुल पांच नेता राज्यपाल बन चुके हैं।

अलीगढ़ के कल्याण सिंह वर्तमान में राजस्थान और इलाहाबाद के केशरीनाथ त्रिपाठी पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं। वहीं बागपत के सत्यपाल मलिक जम्मू कश्मीर के राज्यपाल होंगे।

लालजी टंडन का जन्म 12 अप्रैल 1935 को लखनऊ में हुआ था। वे 14 साल की उम्र से ही आरएसएस में शामिल हो गए थे। वे जनसंघ से स्थापना के वक्त से जुड़े रहे और बाद में भाजपा में प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहे।

वर्ष 1996-2009 तक विधानसभा के सदस्य रहने के साथ ही प्रदेश में कल्याण सिंह के नेतृत्व में बनी भाजपा सरकार और मायावती के नेतृत्व में बसपा-भाजपा की गठबंधन की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे।

इस दौरान उन्होंने ऊर्जा मंत्री व नगर विकास विभाग के साथ ही संसदीय कार्यमंत्री का पदभार संभाला।

लखनऊ में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के काफी करीबियों में उनकी गिनती की जाती है। वाजपेयी के लखनऊ में जनसंघ या भाजपा के प्रत्याशी होने पर उनके चुनाव संचालन की जिम्मेदारी टंडन पर ही रहती थी।

टंडन ने राजनीतिक कैरियर वर्ष 1978 में विधान परिषद के सदस्य के तौर पर शुरू किया। वह 1978-84 और 1990-96 तक दो विधान परिषद सदस्य रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *